देश में कोरोना के मामले दिनों-दिन बढ़ते ही जा रहे हैं, ऐसे में लोगों का अपनी सेहत के प्रति सतर्क रहना लाजिमी है। कोरोना में ज्यादातर लोगो को खांसी-जुकाम के अलावा भी इस वायरस के कई लक्षण हैं।खांसी-जुकाम से निजात दिलाने में कई घरेलू उपाय कारगर हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हीं में से एक हैं फिटकरी का इस्तेमाल, आइए जानते हैं कैसे-

सेहत के लिए फिटकरी: एक एंटी बैक्टीरियल औषधि के रूप में आमतौर पर फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। चोट लगने, जलने -कटने आदि के उपचार में फिटकरी यूज करने से कई लोग परिचित हैं।

किसी के प्रकार के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में फिटकरी को असरदार माना जाता है। इसके अलावा, यूरिन इंफेक्शन से बचने में लोग फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, दांत दर्द से राहत दिलाने में भी फिटकरी कारगर माना जाता है।

मौसम में बदलाव के कारण खांसी-जुकाम होना आम बात है। खांसी-जुकाम और कफ से परेशान हैं तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

फिटकरी को आधे गिलास गर्म पानी में 200 ग्राम के करीब फिटकरी मिलाएं और उससे गार्गल करें। इस अभ्यास को करने से गले के दर्द से राहत मिलती है।

Related News