SARS-CoV-2 के कारण घातक COVID-19 संक्रमण, पूरे भारत में तीन लाख से अधिक मामलों और हर दिन 2,000 से अधिक मौतों के साथ कहर बरपा रहा है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भारत में COVID-19 रोगियों के 82% से अधिक संक्रमण से उबर सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में COVID-19 से अब तक 1.50 करोड़ से अधिक मरीज बरामद हुए हैं।

How Coronavirus May Damages Human Lungs Found Hard As A Leather Ball  Autopsy After Death Of Covid 19 Patient - 'लैदर बॉल' की तरह फेफड़े को सख्त  कर सकता है कोरोना वायरस,

हालांकि, अधिकांश रोगी संक्रमण से पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं, वायरस के बाद के प्रभाव के कारण वे थका हुआ महसूस कर सकते हैं। इसलिए, COVID -19 के बचे लोगों के लिए यह तय करना बहुत महत्वपूर्ण है कि वे स्वस्थ और फिट रहें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, एक रिकॉर्डेड COVID-19 मरीज, जो ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम पर था, को नियमित रूप से यह सुनिश्चित करने की कोशिश करनी चाहिए कि उसका O2 का स्तर नियंत्रण में हो।

प्रवण करने के लिए, आपको अपना तकिया अपने सीने के साथ अपने सिर के नीचे रखना चाहिए। यह श्वास आराम और ऑक्सीजन में सुधार कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि, “सांस लेने और ऑक्सीजन को बेहतर बनाने के लिए प्रोनेशन एक चिकित्सकीय रूप से स्वीकृत स्थिति है। यह COVID-19 रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है, जिससे सांस लेने में राहत मिलती है। यह एक आसान व्यायाम है, जहाँ आप दिन में चार से पांच बार स्वेल बलो करते हैं। यह व्यायाम आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखता है क्योंकि यह श्वसन के दौरान ऑक्सीजन में लेता है और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालता है।

Related News