कोरोना की दुसरे लहर लाखों को संक्रमित कर रही हैं । अगर आपको कोरोना के हलके सिम्पटम्स हैं और आप ज्यादा बीमार महसूस नहीं कर रहे हैं तो आप अपने आप को घर पर ही ऑयसोलेट करें और हमारी बताई हुई टिप्स को फॉलो करें। आप जल्द ही स्वस्थ हो जायेंगे, ऐसे में अगर कोरोना संक्रमित हैं और इसका इलाज़ घर पर ही करना चाहते हैं तो इन टिप्स को ज़रूर फॉलो करें -

पेट के बल लेटें

डॉक्टर्स के अनुसार, पेट के बल लेटने से हमारा श्वसन तंत्र (Respiratory System) बेहतर काम करता है. साथ ही पेट के बल लेटने से हमारे फेफेड़ों की तरफ ब्लड की सप्लाई बेहतर होती है.

विटामिन सी ले

विटामिन सी बेहद फायदेमंद होता है. इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें, जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जैसे खट्टे फल- मौसमी, संतरा, नींबू आदि

बॉडी को हाइड्रेट रखें

बीमारी की हालत में कई बार सॉलिड खाना हम नहीं खाना चाहते हैं तो ऐसे में सूप वगैरह को डाइट में शामिल करें. साथ ही अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें और खूब पानी पीएं.

गेम्स खेलें

रिकवरी के दौरान टीवी पर अपने फेवरेट शो देखें या इंडोर गेम्स खेलें. इससे आपको तेजी से रिकवरी करने में मदद मिलेगी. सकारात्मक रहने से हमारी बॉडी की इम्यूनिटी बेहतर होती है और बॉडी संक्रमण के खिलाफ बेहतर तरीके से रेस्पॉन्स करती है.

आराम करें

कोरोना मरीज जितना आराम करे, उसके लिए उतना ही बेहतर है. हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि मरीज पूरा दिन बिस्तर पर ही लेटा रहे. वह कुछ देर टहले भी ताकि शरीर एक्टिव भी बना रहे.

Related News