वैश्विक महामारी कोविड - 19 भारत में अपना आक्रामक रूप धारण कर चुकी है। हर दिन लाखों की संख्या में व्यक्ति संक्रमित हो रहे हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपना और अपने अपनों का ख्‍याल रखें। इसके बावजूद अगर आपका पार्टनर कोविड-19 से संक्रमित हो गया है, तो आपके लिए जिम्‍मेदारी और भी बढ़ जाती है।

आइसोलेट करना है जरूरी

यदि आपके घर में एक से अधिक कमरे हैं, तो संक्रमित व्यक्ति को अलग कमरे में रखें। हो सके तो उन्हें किसी ऐसे कमरे में रखें, जहां बाथरूम भी अटैच्ड हो और पालतू जानवर को भी उनसे अलग ही रखें।

खानपान का बहुत ध्‍यान रखें

कोविड पॉजिटिव होने पर खाने के प्रति अरुचि होने लगती है। इसके बावजूद आपको उनके खानपान में ताजा, घर का बना हुआ खाना शामिल करना होगा।

कपड़े अलग धोएं

कोविड पॉजिटिव मरीज़ के कपड़ों को सीधा गर्म साबुन के पानी में डालें और धो दें। घर के बाकी कपड़ों को अलग धोएं और संक्रमित व्यक्ति के कपड़ों को अलग। यदि आप वाशिंग मशीन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसे बाद में सैनिटाइज करना न भूलें।

नो सेक्‍स प्‍लीज

रिश्‍ते में आत्‍मीयता बढ़ाने के अन्‍य विकल्‍पों पर ध्‍यान दें। बातें करें, अच्‍छी यादें शेयर करें ये आपकी बॉन्डिंग बढ़ाने में मदद करेंगे।

खुद को भी क्वारंटाइन ही समझें

खुद को एसिम्‍टोमैटिक या प्री-सिम्‍टोमैटिक समझना चाहिए। भले ही वे ठीक महसूस क्यों न कर रहे हों। इसके अलावा, पूरे घर को दो सप्ताह तक संभावित रूप से संक्रमित माना जाना चाहिए।"

Related News