कोरोना का कहर जारी है, संक्रमित लोगों के मामले हर दिन बढ़ रहे हैं। ऐसे मामलों में, अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने के लिए कोई जगह नहीं बची है और सरकार ने कोरोना के हल्के लक्षणों वाले रोगियों (हल्के लक्षणों वाले मरीजों) को घर पर अलग-थलग करने का परामर्श दिया है। घर पर अलगाव में रहने वाले रोगी अपने परिवार के सदस्यों के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। ऐसे में पेशेंट के रूप में पेशेंट की देखभाल करने वाले व्यक्ति को रखना भी एक बड़ी चुनौती है। यदि आप एक परिचर के रूप में कोरोना रोगी की देखभाल कर रहे हैं, तो इस वातावरण में खुद की रक्षा करना सीखें। अगर एक ही कमरा हैघर में जगह की कमी के कारण, बहुत से लोग एक ही कमरे में रहकर कोरोना रोगी की देखभाल कर रहे हैं।

Horrors of Covid hospitals, dead bodies marked as fake positive - IBTimes  India

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उनसे कम से कम 6 फीट की दूरी रखें। कमरे की खिड़कियां और दरवाजे खुले रखें। हर समय अपने चेहरे पर डबल मास्क और दस्ताने पहनें। इसके अलावा, समय-समय पर अपने हाथों को साबुन से धोएं, भले ही आप दस्ताने पहने हों। ताकि आप संक्रमित होने से बच सकें। यदि आपके पास एक ही बाथरूम है यदि घर पर आप कोरोना रोगी के साथ एक ही बाथरूम का उपयोग कर रहे हैं, तो रोगी को बाथरूम जाने से पहले अपना नियमित काम करने की कोशिश करें। यदि आप या घर का कोई अन्य सदस्य रोगी के बाथरूम का उपयोग करने के बाद बाथरूम का उपयोग करता है, तो पहले बाथरूम को अच्छी तरह से साफ कर लें फिर उसका उपयोग करें। हर बार ऐसा करना जरूरी है ताकि आप सुरक्षित रह सकें।रोगी को छूने वाली चीजों को छूने से पहले आपको अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए। उपयोग की गई वस्तुओं को खुले में न फेंके और बंद डस्टबिन का उपयोग करें। फेंकने से पहले चीजों या मास्क को भी साफ करें।

बार-बार अपने हाथों को साफ करें। सावधान रहें कि आप अपने हाथों से पहने हुए मुखौटे को न छूएं।रोगी के लिए उपयोग किए जाने वाले बर्तनों का निपटान और उन्हें बार-बार स्पर्श न करें। धोते समय, उन्हें बाकी बर्तनों से अलग रखें और गर्म पानी से धो लें। इसके लिए एक अलग पॉट बार का भी उपयोग करें। उस कमरे को साफ करें जहां रोगी दिन में कई बार आता है और उसे साफ रखता है। वहीं अगर घर में ज्यादा कमरे हैं तो बेहतर होगा कि दिन में दो-तीन बार उन्हें साफ करें। साथ ही बिस्तर, कपड़े, बर्तन की सफाई करते रहें। मरीज का तौलिया, साबुन, बर्तन, कपड़े और आवश्यक चीजें किसी के साथ न मिलाएं। रोगी के कपड़े धोने से पहले मास्क और दस्ताने पहनें।

घर पर रोगी परिचर सेवा | होम नर्सिंग सेवा में सर्वश्रेष्ठ

इसके अलावा, कपड़ों में डेटॉल और सेवलन जैसे एंटीबायोटिक तरल पदार्थों का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यदि आप वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते हैं, तो आपको मशीन को अंत में साफ करना चाहिए। रोगी की प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए, उसे स्वस्थ आहार देते रहें। अपनी इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए स्वस्थ आहार भी लें। डॉक्टर की सलाह के अनुसार भाप, काढ़ा, हल्दी दूध और आवश्यक दवाएं भी लेते रहें। यदि आप कुछ भी खाते हैं, तो रोगी से दूर खाएं और जितनी जल्दी हो सके मास्क पहनें।

Related News