कोरोनावायरस सावधानियां इस वर्ष मार्च में WHO द्वारा कोरोनवायरस को महामारी घोषित किया गया था। आज कोरोना वायरस शुरू हुए लगभग 10 महीने हो चुके हैं और चल रहे शोध में संक्रमण के बारे में नई जानकारी सामने आई है। कोरोना संक्रमण न केवल तेजी से फैलता है बल्कि शोध से पता चला है कि ऐसा कुछ है ऐसे स्थान जो कम से कम 28 दिनों तक रह सकते हैं। क्योंकि फिलहाल हमारे पास कोई टीका या उपचार नहीं है, इसलिए हमें इस घातक संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं ऐसी 5 सतहों के बारे में जिनसे कोई भी आसानी से कोरोना संक्रमण पा सकता है।

मुद्रा नोट
ऑस्ट्रेलिया में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि नोटों का दैनिक उपयोग उन चीजों में से एक है जिन पर कोरोना वायरस लंबे समय तक रह सकता है। क्योंकि आप घरेलू सामान खरीदने के लिए हर दिन पैसे का इस्तेमाल करते हैं और पैसा कई लोगों के हाथों से होकर गुजरता है जिसके कारण संक्रमण आसानी से हो सकता है। इसलिए हो सके तो ट्रांजेक्शन ऑनलाइन करें।


सार्वजनिक परिवाहन
टैक्सी, मेट्रो, बस, रिक्शा, ऑटो हमेशा से कोरोना वायरस हॉटस्पॉट माने जाते रहे हैं। इसकी खिड़की, हैंडल को छूकर कोई भी आसानी से संक्रमित हो सकता है।

वस्त्र
हाल के शोध से पता चला है कि कोरोना वायरस कम से कम 14 दिनों के लिए कपड़ों, विशेष रूप से कपास पर रह सकता है। हालांकि, 14 दिनों में यह इतना शक्तिशाली बना हुआ है।

मोबाइल फोन
यदि मोबाइल फोन की स्क्रीन को रोजाना कीटाणुरहित नहीं किया जाता है, तो कोरोना वायरस लंबे समय तक उस पर बना रह सकता है। टीवी स्क्रीन, लैपटॉप स्क्रीन और ग्लास सतहों पर भी यही जोखिम मौजूद है।

एमटीएम मशीन
एटीएम मशीन को आमतौर पर एक छोटे से बंद कमरे में रखा जाता है, जिसका उपयोग कई लोग करते हैं। महामारी के इस समय में इसका उपयोग जोखिम भरा हो सकता है। एटीएम का उपयोग करते समय दस्ताने पहनें और उपयोग के तुरंत बाद अपने हाथ धो लें।

Related News