न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने शुक्रवार को राज्य में कोविड-19 रोगियों की संख्या में वृद्धि और एक ओमाइक्रोन संस्करण के खतरे को देखते हुए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। उसने कहा कि राज्य में अभी तक वैरिएंट की खोज नहीं हुई है, लेकिन अस्पतालों में गैर-आवश्यक और गैर-आवश्यक सर्जरी सहित अन्य उपचारों को सीमित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने का निर्णय लिया है। आदेश में कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए जरूरी उपकरणों का स्टॉक करने का भी निर्देश दिया गया है. यह आदेश 3 दिसंबर से प्रभावी होगा और 15 जनवरी के नवीनतम आंकड़ों के आधार पर पुनर्मूल्यांकन किया जाएगा।

होचुल ने कहा, "हम संकेत देख रहे हैं कि इस आने वाली सर्दियों में रोगी की आबादी चरम पर पहुंच जाएगी, और हालांकि न्यूयॉर्क राज्य में अभी तक एक नया ओमिक्रॉन प्रकार नहीं खोजा गया है, यह आने की संभावना है।" इससे पहले महीने में, होचुल ने अस्पताल में भर्ती में वृद्धि के लिए पर्याप्त टीकाकरण की कमी को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि अगर लोगों को टीका लगाया गया तो स्थिति और खराब हो सकती है। उन्होंने थैंक्सगिविंग के लिए बड़े इनडोर समारोहों की अनुमति से इनकार करते हुए कहा, "हम अभी एक असुरक्षित समय से गुजर रहे हैं।"

राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीकी देशों पर नए यात्रा प्रतिबंध लगाए, जहां पहली बार ओमाइक्रोन प्रकार की खोज की गई थी, संभावित शक्तिशाली नए कोविड -19 संस्करण के प्रसार को कम करने के अन्य देशों के प्रयासों में शामिल हो गए। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने शुक्रवार देर रात कहा कि अभी तक कोई भी ओमाइक्रोन से संक्रमित मरीज नहीं मिला है।

Related News