दुनिया में दक्षिण अफ्रीका में पाई जाने वाली चिंता का एक नया और सबसे खतरनाक रूप बना दिया है। एक ओर जहां सीमित संख्या में कोरोना मरीजों के कारण कुछ पाबंदियों में ढील दी गई है। हालांकि, कोरोना के इस नए स्ट्रेन ने स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए सिरदर्द बढ़ा दिया है. मुंबई नगर निगम ने ओमाइक्रोन संस्करण की पृष्ठभूमि के खिलाफ एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

इस सप्ताह पहली बार दक्षिण अफ्रीका में एक नए कोरोना का अनावरण किया गया। तब से यह बोत्सवाना सहित आसपास के कई अन्य देशों में फैल गया है। कुछ देशों ने दक्षिण अफ्रीका में परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसलिए भारत में दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यातायात पर प्रतिबंध लगाने की मांग की जा रही है। इस बीच, मुंबई नगर निगम ने भी इस पृष्ठभूमि के खिलाफ सतर्क कदम उठाना शुरू कर दिया है।


मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने इस संबंध में मीडिया को जानकारी दी है. प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आने वाले हर व्यक्ति को क्वारंटाइन किया जाए। मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि इन यात्रियों का परीक्षण करने के बाद, नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे जाएंगे।


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चिंता व्यक्त की है कि कोरोना का नया वायरस ओमाइक्रोन नागरिकों के लिए खतरनाक हो सकता है। ओमाइक्रोन एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वायरस अत्यधिक संक्रामक है और पूरी तरह से टीकाकरण और बूस्टर-संक्रमित लोगों में पाया जा सकता है। इस्राइल में नए वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक के साथ तीसरी बूस्टर खुराक दी गई। वैज्ञानिक शोध के मुताबिक, डेल्टा समेत किसी भी अन्य प्रजाति की तुलना में नया कोरोना वायरस तेजी से फैलता है।

Related News