कोरोना वायरस को लोगों के मानस पर एक विशेष प्रभाव दिखाया गया है। लोगों को सबसे ज्यादा तनाव और डर का अनुभव हो रहा है क्योंकि उनकी जीवन शैली बदल गई है। यह मानसिक या आंतरिक भय एक व्यक्ति के लिए बहुत घातक साबित हो सकता है अगर यह और बढ़ जाता है। यहां तक ​​कि इस तरह की आशंका लोगों को मार भी सकती है। ऐसे समय में योग किसी व्यक्ति के मन और मानस को शांत करने के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

जब कोई व्यक्ति अत्यधिक घबराहट का अनुभव करता है, तो इसका उसके मन और शरीर पर प्रभाव पड़ता है। इस तरह की घबराहट डर में बदल सकती है। यह सोचने और समझने की क्षमता, शरीर की काम करने की क्षमता आदि को प्रभावित करता है। व्यक्ति का हृदय अधिक प्रभावित होता है और उसकी हृदय गति बढ़ जाती है। व्यक्ति को सोने में परेशानी होती है।

नहीं जब ऐसा कुछ होता है लेकिन चाय से पहले हर दिन योगासन करने से आपको कभी भी ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ता है। योगासन से मन शांत होगा और विचारों में स्थिरता आएगी। दिल और स्वास्थ्य स्वस्थ रहेंगे और कोरोना का दिमाग या मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। विशेषज्ञों ने कहा है कि अधिकांश संवहनी सफाई प्राणायाम इसके लिए फायदेमंद है। नाड़ी शोधन प्राणायाम के साथ-साथ अनुलोम विलोम प्राणायाम और इसे करने से भी राहत मिल सकती है। मन को शांत करने और चीता को एकाग्र करने के लिए आप हर दिन एक या दो योगासन या प्राणायाम कर सकते हैं

Related News