शभर में एक बार फिर से कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या में बड़ी तेजी से बढ़ोत्तरी होने लगी है। इससे देश के कई राज्यों में लॉकडाउन जैसी स्थिति पैदा हो गई है। खासकर महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के लहर का असर से सबसे अधिक है। इसके लिए राज्य में नाईट कर्फ्यू लगा दिया गया है। इस मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को शारीरिक दूरी का पालन और मास्क पहनकर घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है।

वहीं, दूसरी तरफ लोगों के मन में कोरोना वैक्सीन को लेकर कई तरह के नाकारात्मक विचार हैं। इन विचारों के चलते समाज में भ्रम जैसी स्थिति पैदा हो गई है। कुछ लोग कोरोना वैक्सीन को लेकर आश्वस्त हैं कि वैक्सीन कारगर है। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स पड़ते हैं।

इन पूछे जाने वाले प्रश्नों और अफवाहों को दूर करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, भारत सरकार ने एक अधिसूचना जारी की है। इसमें वैक्सीन लेने पर तत्कालीन और बाद में होने वाले प्रभावों को बताया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अनुसार, कोरोना वैक्सीन सेहत के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। वैक्सीन से सेहत पर मामूली असर पड़ सकता है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

Related News