कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार कम होने पर आज कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसके अलावा कई राज्य ऐसे हैं जहां अभी भी ऐहतियात लॉकडाउन लगा रहेगा। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में 1 जून यानी आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है। वहीं, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में तो कल यानी 31 मई से ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्य ऐसे भी हैं जहां अभी भी ऐहतियात लॉकडाउन जारी रहने वाला है।


गाइडलाइंस के मुताबिक, प्रदेश में शादी और अन्य आयोजनों में बंद या खुले स्थान पर एक समय में अधिकतम 25 लोग ही जुट सकेंगे। वहीं, शव-यात्रा में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत है। धार्मिक स्थलों पर एक बार में 5 लोगों को जाने की ही अनुमति होगी। कंटेनमेंट जोन में धार्मिक स्थल नहीं खुलेंगे। खाद, बीज, कृषि उत्पादों और संयंत्रों की दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है।


हालांकि कुछ राज्य अभी भी ऐसे हैं जिन्होंने लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय किया है। हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में 7 जून का लॉकडाउन जारी रहेगा। वहीं, बिहार और उत्तराखंड में 8 जून तक पाबंदी जारी रहेगी। पंजाब ने भी 10 जून तक लॉकडाउन को जारी रखने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल ऐसे राज्य हैं जहां लॉकडाउन की पाबंदियां 15 जून तक लागू रहेंगी। दक्षिण भारत की बात करें तो तमिलनाडु और कर्नाटक में 7 जून तक लॉकडाउन रहेगा। वहीं, आंध्र प्रदेश में इसे बढ़ाकर 10 जून कर दिया गया है।

Related News