आयुष मंत्रालय ने बच्चों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है।

अगर बच्चों को 4 से 5 दिन तक तेज बुखार...
बच्चों में ऑक्सीजन का स्तर 95 से कम होने पर...
बच्चों को दूध में हल्दी मिलाकर पिलाना चाहिए
अगर बच्चों को 4 से 5 दिन तक तेज बुखार...

देश में अब कोरोना के मामले घट रहे हैं. लेकिन विशेषज्ञ और डॉक्टर जल्द ही देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की भविष्यवाणी कर रहे हैं। तेवा में आयुष मंत्रालय ने बच्चों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। जिसके अनुसार अगर बच्चों को 4 से 5 दिन से तेज बुखार हो रहा है। लोगों को खाना नहीं खाने या थकान महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।



नई गाइडलाइन के मुताबिक अगर बच्चों में ऑक्सीजन का स्तर 95 से कम है तो उन्हें बुजुर्गों से दूर रखना चाहिए। बिना कोरोनरी हृदय रोग वाले बच्चे वृद्ध लोगों के लिए एक समस्या हो सकते हैं।

बच्चों को दूध में हल्दी मिलाकर पिलाना चाहिए

गाइडलाइन के अनुसार बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें दूध में हल्दी मिलाकर पिलाना चाहिए। इसके साथ उन्हें चवनप्राश दें। आयुष बाल कथ दे सकते हैं। संक्रमित बच्चों के लक्षणों के आधार पर उन्हें विभिन्न आयुर्वेदिक दवाएं भी दी जा सकती हैं। हालांकि, इससे पहले डॉक्टरी सलाह लेना अनिवार्य है। बच्चों का पोषण बढ़ाने के लिए उन्हें हरी सब्जियां और फल दें।

बच्चों को पीने के लिए गर्म पानी दें

जरूरत पड़ने पर बच्चों को पीने के लिए गर्म पानी दें। बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए सुबह और रात में ब्रश करें। अगर बच्चे 5 साल से बड़े हैं, तो उन्हें गर्म पानी से धोएं। बच्चों की तेल से मालिश करें। बच्चे योग जरूर करें।



गाइडलाइन में चेतावनी दी गई है कि...

आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन में चेतावनी दी गई है कि मोटापे, टाइप 1 मधुमेह, हृदय, फेफड़े और अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों को कोरोना महामारी की तीसरी लहर से सबसे ज्यादा खतरा हो सकता है। कैंसर सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित बच्चे, जो दवा ले रहे हैं।

Related News