हर महिला और पुरुष चाहता है कि उसके बाल रेशमी, चिकने और मुलायम हों। तो आइए आज हम आपको एक ऐसे प्राकृतिक पेस्ट के बारे में बताते हैं जो आपके बालों को बेहद रेशमी और मुलायम बनाएगा।

बालों के लिए जितना हो सके केमिकल का कम से कम इस्तेमाल करें

यह एक हेयर पैक बालों को बहुत ही मुलायम और रेशमी बना देगा

घरेलू नुस्खों से बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है

आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे बालों से जुड़ी कोई समस्या न हो। बालों की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। बालों की समस्या पुरुषों और बच्चों के साथ-साथ महिलाओं में भी देखने को मिलती है। जो लोग रासायनिक उपचार से गुजरते हैं उनके बाल अधिक तेज़ी से झड़ते हैं। शुरुआत में इन उपचारों का अच्छा असर होता है लेकिन समय के साथ ये बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। तो आज हम आपको एक खास हेयर पैक के बारे में बताएंगे जिसे अगर महिला और पुरुष दोनों ही लगा लें तो केमिकल कंडीशनिंग की जरूरत नहीं होती और बाल प्राकृतिक रूप से मुलायम और रेशमी हो जाते हैं।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले बालों के अनुरूप सही शैम्पू का चुनाव करना बहुत जरूरी है। जिससे आपके बाल खराब नहीं होते और बाल स्वस्थ रहते हैं।

पौष्टिक हेयर पैक

अच्छे बालों के लिए हेयर पैक जरूरी है। इसलिए सप्ताह में एक बार कोई भी प्राकृतिक होममेड हेयर पैक अवश्य लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा और वे स्वस्थ और लंबे होंगे, साथ ही बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

मुलायम और रेशमी बालों के लिए हेयर पैक

एक बाउल में 1 केला लें और उसे मैश कर लें। फिर इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर 30 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और शैंपू कर लें। इससे बाल सिल्की, स्मूद और शाइनी बनेंगे।

रात में ऐसे रहें सावधान

रात के समय बालों को कभी भी गीला न रखें और न ही तौलिए से पोछें। यह बालों को नुकसान पहुंचाता है और इसे और अधिक भंगुर और मोटा बनाता है।

Related News