दिन पर दिन कोरोना के बढ़ते केस ने एक बार फिर से हर किसी को हैरान कर दिया है, आपको बता दे देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पहले की तुलना में करीब तीनगुना ज्यादा तीव्र है, यह नतीजा आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों ने निकाला है। संक्रमण की इस तेज वजह के पीछे चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञ चार प्रमुख कारण मानते हैं।

सबसे पहले कोरोना के नए प्रकारों का फैलाव, पूर्व में संक्रमित हो चुके लोगों में प्रतिरोधक क्षमता का खत्म होना, भारत में कोरोना वायरस में दोहरे बदलाव और कोरोना अनुकूल व्यवहार के पालन में भारी लापरवाही।विशेषज्ञों के अनुसार भारत में सक्रिय वायरस में भी बदलाव हो रहे हैं। एनसीडीसी ने देश में कोरोना वायरस में दोहरे बदलावों की पुष्टि की है जो पहले से ज्यादा संक्रामक है। इस प्रकार देश में वायरस में हो रहे बदलाव भी इसके तेज प्रसार के लिए जिम्मेदार हैं। इस पर गहराई से शोध की जरूरत है।

बात करे पहली लहर में कोरोना के संक्रमण की दर 0.15 थी जो इस बार 0.4 है। यह तीन गुना से थोड़ी ही कम है। इसका मतलब है कि पहले एक व्यक्ति एक दिन में 0.15 लोगों को संक्रमित करता था, लेकिन अब ढाई दिन में कर रहा है।

तेज संक्रमण का एक प्रमुख कारण यह है कि आर्थिक गतिविधियां तेज होने के साथ-साथ लोगों में अब कोरोना को लेकर डर भी खत्म हो चुका है तथा लोग कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन नहीं कर रहे हैं जो इसके फैलाव का एक प्रमुख कारण है।

Related News