कोरोना वायरस लोगों के शरीर को अलग-अलग तरह से प्रभावित कर रहा है। कुछ मधुमेह से पीड़ित हैं तो कुछ हृदय रोग से पीड़ित हैं। यह वायरस कुछ लोगों में गुर्दे की गंभीर बीमारी पैदा कर रहा है। इतना ही नहीं, कोरोना ठीक होने के दौरान और बाद में जहां अधिक वजन वाले लोगों में भूख न लगने की समस्या देखने को मिल रही है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी भूख संक्रमण के दौरान या बीमारी से ठीक होने के बाद (भूख में वृद्धि) बढ़ रही है और वे अधिक खा रहे हैं।


कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद बढ़ी भूख

स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डॉक्टरों के मुताबिक अगर भूख ज्यादा समय तक बनी रहे तो यह डायबिटीज या किसी और गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद ज्यादा खाना या ज्यादा खाना भी एक बीमारी है और ऐसे लोगों को डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। लखनऊ के केजीएमयू के एक डॉक्टर के मुताबिक कोरोना संक्रमण के दौरान कई लोग स्वाद और सूंघने की क्षमता (गंध और स्वाद) खो देते हैं. इसलिए, जब ये दोनों समस्याएं दूर हो जाती हैं, तो रोगी का मस्तिष्क सुझाव देता है कि वे अधिक खाते हैं। अगर ऐसा 2-4 दिन तक होता है तो यह सामान्य बात हो सकती है।


कमजोरी से भूख भी ज्यादा लगती है

बढ़ी हुई भूख की समस्या गंभीर कोरोनरी हृदय रोग के रोगियों में नहीं बल्कि कम रोगसूचक या स्पर्शोन्मुख रोगियों में देखी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्रमण के दौरान शरीर वायरस से लड़ता है, जिससे शरीर कमजोर (कमजोर) हो जाता है और यहां तक ​​कि संक्रमण से बाहर निकलने के बाद भूख भी लगती है। पिछले साल कोरोना वायरस की पहली लहर में, कई रोगियों को ठीक होने के बाद भूख और अधिक खाने की समस्या का अनुभव हुआ, जिसके कारण कई रोगियों ने एक महीने में 8 से 10 किलो वजन बढ़ाया और मोटापे का विकास किया।

भूख लगने पर कुछ भी खाने से वजन बढ़ता है

वजन बढ़ने और मोटापे का सबसे बड़ा कारण भूख लगने पर कुछ भी खाना है। लेकिन डॉक्टर्स की सलाह है कि मरीजों को कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद भी अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखना चाहिए. जब भी संभव हो आपको उच्च प्रोटीन और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। अंकुरित फलियां, हरी सब्जियां, ताजे फल आदि खाएं, जिससे आप मोटापे और मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियों से भी बच सकते हैं।

Related News