अफ्रीकी देश कांगो में बुबोनिक प्लेग के 15 मामले सामने आए हैं और इनमें से 11 की मौत हो चुकी है। 4 मरीजों का इलाज चल रहा है। चूहे जनित इस गंभीर बीमारी से मृत्यु दर 30-60 प्रतिशत है।

कोरोना और काले फंगस से बढ़ा नई बीमारी का खतरा
बुबोनिक प्लेग ने कांगो को हरा दिया
15 में से 11 मरीजों की मौत
गंभीर बीमारी के लिए मृत्यु दर 30-60 प्रतिशत
महामारी के बीच कई अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ता जा रहा है। अफ्रीकी देश कांगो में बुबोनिक प्लेग के 15 मामले सामने आए हैं। इनमें से ग्यारह की मौत हो चुकी है। इसे ब्लैक डेथ के नाम से जाना जाता है। बुबोनिक प्लेग एक अत्यधिक संक्रामक और घातक बीमारी है। यह चूहों की मदद से इंसानों में फैलता है।



ब्रिटिश वेबसाइट द सन की रिपोर्ट है कि इटुरी के कांगोलेस प्रांत में बुबोनिक प्लेग के मामले सामने आए हैं। 23 अप्रैल से 8 मई के बीच 11 लोगों की मौत हुई। इनमें से प्रत्येक व्यक्ति ने पहले खून की उल्टी की और फिर उसकी मौत हो गई।

क्या कहते हैं इटुरी के स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर
डॉ. लुई शुल्ज का कहना है कि मरीज को सिरदर्द, बुखार, खांसी और खून की उल्टी जैसे लक्षण हैं। बुबोनिक प्लेग के अब तक 15 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 11 की मौत हो चुकी है।



फ्लू के लक्षणों के समान: WHO
डब्ल्यूएचओ ने बुबोनिक प्लेग के लक्षणों को फ्लू के समान बताया है। लक्षण एक से सात दिनों के भीतर दिखाई देते हैं। रोगी को ठंड लगना, बुखार, कमजोरी, सिरदर्द और थकान के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इसकी मृत्यु दर 30-60 प्रतिशत है। यह जानलेवा बीमारी साबित हो रही है।

Related News