अक्सर ऐसा होता है कि आप पनीर लाकर फ्रीजर में रख देते हैं। थोड़ी देर बाद यह पीला हो जाता है और ताजगी की कमी हो जाती है। इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स दिखा रहे हैं जो पनीर को मुलायम और ताजा रखने में आपकी मदद करेंगे।

सूती कपड़े में लपेट कर रखें

पनीर की ताजगी बनाए रखने के लिए आप उसे एक सामान्य नम सूती कपड़े में लपेट कर रख सकते हैं। पनीर को सूती कपड़े में लपेट कर फ्रीजर में रख दें। इससे यह सॉफ्ट रहेगा।

3-4 दिन तक रखने के लिए करें ये काम

अगर आप पनीर को 3-4 दिन तक रखना चाहते हैं तो इसे पानी में डालकर फ्रीजर में रख दें. एक बाउल में पानी डालें ताकि पनीर पूरी तरह से डूब जाए। इसके बाद बर्तन को फ्रीजर में रख दें। यदि आप अगले दिन इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो इसका पानी बदल दें और ऐसा रोजाना करें। इससे पनीर कुछ दिनों तक ताजा रहेगा और उसमें से बदबू भी नहीं आएगी।

नमक के पानी का प्रयोग करें

अगर आप पनीर को एक हफ्ते तक ताजा रखना चाहते हैं तो इसे नमक के पानी में डाल दें। इसके लिए एक बाउल में पानी और नमक मिलाएं। इसमें पनीर डालें। साथ ही हर 1-2 दिन में पानी बदलते रहें। पनीर लंबे समय तक ताजा और मुलायम रहेगा।

आप भी आजमा सकते हैं यह तरीका

अगर आप पनीर को एक हफ्ते से ज्यादा स्टोर करना चाहते हैं, तो इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे कुछ घंटों के लिए फ्रीजर में रख दें। थोड़ी देर बाद इसे जिपलॉक बैग में भरकर फ्रीजर में रख दें। जब पनीर का इस्तेमाल करना हो तो उसे फ्रीजर से कुछ देर के लिए निकाल लें और नरम होने के बाद इसका इस्तेमाल करें. इसके लिए आप इसे गर्म पानी में भी रख सकते हैं।

Related News