मेथी आपको हर घर के किचन में मिल जाएगी, लेकिन हर कोई इसके फायदों से वाकिफ नहीं होगा। अगर स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह बहुत फायदेमंद है। इसके बीजों का उपयोग सब्जियों में किया जाता है, साथ ही इसकी पत्तियों को साग के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। मसालों के अलावा, मेथी के बीज भी दवाओं के रूप में उपयोग किए जाते हैं। मेथी कई विकारों और रोगों के उपचार में बहुत उपयोगी है। तो आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में, यह किन बीमारियों से राहत दिला सकता है और इसका सेवन कैसे करना चाहिए।

कब्ज से राहत
जो लोग हमेशा कब्ज से पीड़ित रहते हैं, उनके लिए मेथी के दाने किसी रामबाण इलाज से कम नहीं हैं। इसके विपरीत, ये बीज पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको दो गिलास गर्म पानी में एक चम्मच मेथी को उबालना है और फिर इस पानी को तब तक उबालना है जब तक कि मेथी का रंग पानी में अच्छी तरह से समा न जाए। इसके बाद इस पानी को छान लें और इसे ठंडा होने दें। जब पानी गुनगुना हो जाए तो इसका सेवन करें।

गुर्दे से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाता है
मेथी के बीज के पानी का उपयोग कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह गुर्दे की समस्याओं से छुटकारा पाने में भी सफल होता है।

डायबिटीज के खतरे को कम करता है
अगर मेथी के बीजों का इस रूप में सेवन किया जाए तो यह डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम करने में सफल साबित होता है। इसके अलावा यह दिल और फेफड़ों से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करने में भी सहायक है। आप इसे हफ्ते में तीन या चार बार इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने से पहले मधुमेह के रोगियों को डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Related News