लाइफस्टाइल डेस्क। आमतौर पर लोग गेहूं की रोटी खाना पसंद करते हैं लेकिन सर्दियों में लोग गेहूं के साथ-साथ बाजरा और मक्का की रोटी का भी सेवन करने लगते हैं दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी रोटी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन सर्दियों में करने से हमें फायदे ही फायदे होते हैं। दोस्तों आज हम आपको मल्टी ग्रेन यानि मिला जुला अनाज गेहूं के आटे की रोटी के बारे के बारे में बताने जा रहे हैं जो आमतौर पर गेहूं, चना, चावल, ज्वार, बाजरा, मक्का, जौ, सोयाबीन, ति‍ल्ली को मिलाकर पीसने बनती है। आज हम आपको मल्टी ग्रेन आटे की रोटी सर्दियों में खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों हम आपको बता दें कि मल्टीग्रेन आटा की रोटी खाने से शरीर में एक साथ कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती हैं, जबकि गेहूं के आटे में आपको सीमित पोषण ही मिल पाता है।

2.मल्टी ग्रेन रोटी खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है, जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर कार्य करने में मदद करता है और कब्ज से भी राहत दिलाता है।

3.सर्दियों में मल्टीग्रेन आटे की रोटी खाने से हमारे शरीर में जरूरी सभी पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है, जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिस, बीमारियां हमसे दूरी रहती हैं।

Related News