उच्च कोलेस्ट्रॉल होने का मतलब है कि आपके रक्त में बहुत अधिक 'खराब' कोलेस्ट्रॉल है, जो एक बहुत ही खतरनाक स्थिति है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। इससे दिल का दौरा, लकवा हो सकता है। आजकल लोगों की जीवनशैली (खराब जीवनशैली) और खाने-पीने की बुरी आदतें, व्यायाम की कमी कोलेस्ट्रॉल की समस्या को आम बना रही है। आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की चेतावनी के संकेत भी देखे जा सकते हैं। इनमें से कुछ लक्षण हाथों पर भी देखे जा सकते हैं। अगर आपको भी अपनी बांह पर उच्च कोलेस्ट्रॉल के ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करवाएं।

प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की निगरानी करनी चाहिए, ताकि हृदय रोग की समस्याओं और रक्त वाहिकाओं में रुकावट का जल्द पता लगाया जा सके और संभावित जोखिम से बचा जा सके। उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले कुछ लोगों में प्रमुख लक्षण नहीं होते हैं। लेकिन किसी छोटी सी समस्या से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। कभी-कभी हाथों में दर्द और झुनझुनी जैसी समस्याएं बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर का संकेत दे सकती हैं।

जब आपकी धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है, तो यह रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर देता है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है। यह एक गंभीर समस्या है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल, वसायुक्त पदार्थ, कैल्शियम और फाइब्रिन से बने होते हैं। शरीर में कोलेस्ट्रोल के जमा होने से हाथों की रक्त वाहिकाएं भी ब्लॉक हो सकती हैं। अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ना जारी रह सकता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि के बाद हाथ से कंधे तक दर्द। अगर आप भी बार-बार इस समस्या का अनुभव करते हैं, तो अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाएं।

हाथों में बार-बार झुनझुनी होना, हाथों में सुन्नता आना अच्छा संकेत नहीं है। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल का संभावित संकेत हो सकता है। यदि शरीर के किसी विशेष भाग में रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है, तो हाथ में झुनझुनी होने लगती है। उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल रक्त के थक्कों का कारण बनता है और रक्त वाहिकाओं में रक्त के सामान्य प्रवाह को प्रभावित करता है, जिससे हाथों में झुनझुनी होती है। जो लोग भारी मात्रा में शराब पीते हैं या जिन्हें टाइप 2 मधुमेह है, उन्हें भी हाथ और पैर में झुनझुनी का अनुभव होता है। अगर आपको भी झुनझुनी का अनुभव होता है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Related News