लाइफस्टाइल डेस्क। युवाओं के चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं, जो कई बार बहुत कोशिशों के बाद भी जाते ही नहीं है। कई बार लोगों को मुहांसों की वजह से शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए अधिकतर लोग तरह-तरह के ब्यूटी उत्पादों का सेवन करते हैं, लेकिन इनसे भी मुंहासों की समस्या पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। आयुर्वेद में मुंहासों की समस्या से राहत पाने के देसी तरीके बताए गए हैं। आज हम आपको उन्हीं में से कुछ रामबाण तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए जायफल और लाल चंदन को पानी में घिसकर रोज चेहरे पर लगाएं। करीब 1 घंटे बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से कुछ दिनों में चेहरे पर दिखाई देने वाले मुंहासों की समस्या जड़ से समाप्त हो जाएगी।

2.मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी गर्म पानी मेें एक चम्मच नमक डालकर तौलिए की सहायता से रोज मुंहासों पर लगाएं। बता दे की इस उपाय से आपके फेस पर थोड़ी चुनचुनाहट भी हो तो घबराएं नहीं। इस नुस्खे का इस्तेमाल लगातार 10 दिन तक करने पर आपके चेहरे पर दिखाई देने वाली मुंहासों की समस्या समाप्त होना शुरू हो जाएगी।

Related News