मसूढ़ों की सूजन को जिंजीवाइटिस कहते हैं। इसमें मसूड़े सूज जाते हैं और उनमें खून बहने लगता है। कभी-कभी ब्रश या फ्लॉसिंग करते समय मसूड़ों से अपने आप खून निकल जाता है। मसूड़े ढीले हो जाते हैं, जिससे दांतों को काफी नुकसान होता है। यदि आप मसूड़ों की इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएंगे।

हल्दी का इस्तेमाल करें- इसके लिए एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर को मसूड़ों पर लगाएं और 5 मिनट बाद इसे मलें। फिर इसे दिन में दो बार करें। लाभ होगा। जिसके अलावा एक चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच नमक, 1/2 चम्मच सरसों का तेल लेकर इसे मिलाकर मसूड़ों पर लगाएं। इसे लगाने के बाद इसे 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, फिर बाद में पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

नमक- आधा गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालकर दिन में दो-तीन बार पानी से धो लें। आपको बता दें कि नमक कीटाणुओं को खत्म करता है और सूजन को कम करता है।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा में बैक्टीरिया को खत्म करने की ताकत होती है। आप बेकिंग सोडा को पेस्ट के रूप में मसूड़ों पर लगा सकते हैं और आप चाहें तो इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं।

सरसों का तेल- सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर मसूड़ों पर लगाएं। दरअसल, इस उपचार को बार-बार करने से संक्रमण जल्दी ही दूर हो जाता है।

Related News