भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम बदलने लगा है। जल्द ही ठंड का मौसम शुरू हो जाएगा और ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बहुत से लोग हमेशा ठंड के कारण बीमार पड़ जाते हैं। जलवायु परिवर्तन न केवल बच्चों को बल्कि वयस्कों को भी प्रभावित करता है और अन्य बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। इम्यून सिस्टम कम (कम इम्युनिटी) होने पर भी यह समस्या हो सकती है। आइए जानें कि सर्दी और खांसी को रोकने या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए आप किन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

यह एक ऐसा भोजन है जिसमें विटामिन सी की सही मात्रा होती है, जो एक आवश्यक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला कारक है। बदलते मौसम में आप गर्म पानी में एक नींबू निचोड़ कर सुबह-सुबह पी सकते हैं। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के अलावा त्वचा को भी फायदा पहुंचाएगा।

इम्युनिटी बढ़ाने या इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। आंवला एक ऐसा सुपरफूड है, जो विटामिन सी से भरपूर होता है। इसकी विशेषता यह है कि यह बहुत सस्ता और किफायती है और आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं।

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर दालचीनी को आयुर्वेद में विशेष महत्व दिया गया है। अगर आपको बुखार है या इससे छुटकारा पाना है तो आपको दालचीनी से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। कोरोना काल में कई लोगों ने दालचीनी का अर्क पीकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया। इसलिए अपने दैनिक आहार में दालचीनी को अवश्य शामिल करें।

Related News