बता दे की नारियल पानी में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। रोजाना इसका सेवन त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए भी बहुत अच्छा है।ये मॉइस्चराइजिंग और क्लींजिंग के रूप में भी काम करता है।
नारियल पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन आप इसे ब्यूटी रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं,ये आपके बालों और स्किन की सुंदरता को बढ़ाने का काम भी करेगा।आइए जानें आप किन तरीकों से नारियल के पानी का इस्तेमाल बालों और त्वचा के लिए कर सकते हैं।


हेयर मसाज
इसके लिए बाउल में थोड़ा सा नारियल का पानी लें।इससे स्कैल्प की मसाज करें।ये रूखे और बेजान बालों हेल्दी रखने में मदद करेगा। साथ ही ये बालों को मुलायम और चमकदार बनाएगा।ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करेगा और ये बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेगा।ये नेचुरल कंडीशनर के रूप में काम करता है।


हेयर रिंस
इसके लिए एक कटोरी में नारियल पानी लें।इसमें एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं।इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं।शैंपू और कंडीशनर करने के बाद इस मिश्रण का इस्तेमाल स्कैल्प और बालों के लिए करें।इसमें एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं।ये स्कैल्प की खुजली को दूर करने का काम करता है।ये संक्रमण को दूर करता है।इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।
प्राकृतिक क्लींजर
इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं।मेकअप को हटाने के लिए आप नारियल के पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।ये रूखी त्वचा की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।ऐसे में ये एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में भी काम करता है।


मुंहासों से निपटने के लिए
इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा नारियल पानी लें।इसमें हल्दी पाउडर और थोड़ा लाल चंदन मिलाएं।इन सारी चीजों को मिलाकर त्वचा पर लगाएं।इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।ये मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
बता दे की नारियल के पानी में विटामिन सी, अमीनो एसिड और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं साथ ही एंटी बैक्टीरियल गुण हमे मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

Related News