मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होती है। इस दिन भक्त हनुमान जी की पूजा करते हैं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कई लोग व्रत भी रखते हैं। इस से आपके सभी संकट को दूर कर देते हैं।

हनुमानजी को बुद्धि और बल का देवता माना जाता है। अगर आप वास्तु के हिसाब से घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाएं तो आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं और सुख समृद्धि बनी रहती है।

अगर वास्तु को ध्यान में रखकर हनुमानजी की प्रतिमा लगाई जाएं तो नकारात्मक उर्जा को दूर करके कई समस्याओं से बचा जा सकता है।

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हनुमानजी की पंचमुखी तस्वीर लगानी चाहिए। इस से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। मान्यता है कि जिस घर में हनुमानजी की पंचमुखी तस्वीर लगाते हैं वहां सुख- समृद्धि का वास होता है।

2. वास्तु शास्त्र में दिशा का भी खास महत्व होता है। वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं तो दक्षिण दिशा में हनुमानजी की बैठे हुए मुद्रा में तस्वीर लगाना चाहिए। इस से घर में सकारात्मकता आती है।

3. वास्तु के अनुसार घर के लिविंग रूम में प्रभु श्री राम के चरणों में बैठे हनुमानजी की तस्वीर लगानी चाहिए। इस प्रकार की तस्वीर लगाने से घर में सकारात्मकता रहती है।

Related News