इनपुट प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि के साथ दिल्ली में सीएनजी और पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतों में शनिवार को प्रत्येक में 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। सीएनजी की कीमत में 3 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी चार महीनों में पहली बढ़ोतरी है, जबकि पीएनजी की कीमत में 3 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर की बढ़ोतरी दो महीने में पहली बढ़ोतरी थी।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली में सीएनजी की कीमतें अब 78.61 रुपये प्रति किलोग्राम हैं, जो पहले 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम थीं। घरेलू रसोई में जाने वाली गैस की दर, जिसे पीएनजी कहा जाता है, को दिल्ली में 50.59 रुपये प्रति एससीएम से बढ़ाकर 53.59 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर (एससीएम) कर दिया गया। आईजीएल राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में सीएनजी और पाइप से रसोई गैस की खुदरा बिक्री करता है।

सीएनजी के दाम में 7 मार्च के बाद से यह 14वीं बढ़ोतरी है। पिछली बार 21 मई को कीमतों में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई थी। इस दौरान कुल मिलाकर सीएनजी की कीमत 22.60 रुपये प्रति किलो बढ़ी है। अप्रैल 2021 से सीएनजी की कीमतों में 35.21 रुपये प्रति किलो या 80 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पीएनजी के लिए, अगस्त 2021 के बाद से पीएनजी दरों में यह 10वीं वृद्धि है। सभी कीमतों में 29.93 रुपये प्रति एससीएम या लगभग 91 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।


पीएनजी में मूल्य वृद्धि सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की वृद्धि के बाद 1 अक्टूबर से रिकॉर्ड 8.57 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट हो गई है। पुराने क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए भुगतान की गई दर, जो सभी गैस का लगभग दो-तिहाई हिस्सा बनाती है। देश में उत्पादित, वर्तमान $ 6.1 से बढ़ाकर $ 8.57 प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दिया गया था। इसके साथ ही, रिलायंस इंडस्ट्रीज और केजी बेसिन में बीपी संचालित डीपसी डी6 ब्लॉक जैसे कठिन और नए क्षेत्रों से गैस की कीमत 9.92 डॉलर से बढ़ाकर 12.6 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी गई।

दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम, अजमेर और कानपुर में भी सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ाए गए हैं.

गुरुग्राम में, सीएनजी की कीमत 86.94 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है; जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसे बढ़ाकर 81.17 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया गया है। नवीनतम सीएनजी की कीमत अजमेर में 88.88 रुपये प्रति किलोग्राम और कानपुर में 89.81 रुपये प्रति किलोग्राम है।

सरकार साल में दो बार गैस की कीमतों में संशोधन करती है - 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक और 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक। 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक की कीमत जुलाई 2021 से जून 2022 तक औसत कीमत पर आधारित है।

हाल ही में, मुंबई में भी, महानगर गैस ने सीएनजी और पीएनजी के खुदरा मूल्य में वृद्धि की। सिटी गैस यूटिलिटी महानगर गैस ने सोमवार मध्यरात्रि से महानगर में और उसके आसपास संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) और पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) के खुदरा मूल्य में क्रमशः 6 रुपये प्रति किलोग्राम और 4 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की है। सीएनजी का संशोधित खुदरा मूल्य अब 86 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी का 52.50 रुपये प्रति एससीएम है।

Related News