PC: Woodsala

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखी विभिन्न वस्तुओं का प्रभाव घर के सदस्यों और ऊर्जा पर पड़ता है। घड़ी भी इसी सूत्र पर आधारित है, जिसमें उसकी स्थिति और दिशा का महत्व है। यहां हम वास्तु के नियमों के अनुसार सही तरीके से घड़ी लगाने के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं:

दरवाजे के ऊपर घड़ी न लगाएं:
वास्तु के अनुसार, मुख्य दरवाजे के ऊपर घड़ी लगाना शुभ नहीं माना जाता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकता है, जिससे परिवार के सदस्यों को अनुकूल प्रभाव नहीं होता है।

दक्षिण दिशा में घड़ी:
दक्षिण दिशा में दीवार पर घड़ी लगाना भी अशुभ माना जाता है। इसे वास्तु के अनुसार यम की दिशा माना जाता है, जिससे घर के सदस्यों को नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

PC: YouTube

बंद या खराब घड़ी को बाहर निकालें:
वास्तु के अनुसार, बंद और खराब घड़ी को तुरंत ठीक करना चाहिए, क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा बन सकती है और घर के सदस्यों को अशुभ प्रभाव हो सकता है।

धूल को करें साफ:
धूल जमने नहीं देने वाली किसी भी घड़ी को साफ रखना चाहिए, क्योंकि इससे तरक्की में रुकावट आ सकती है।

PC: Housing

सही दिशा में घड़ी लगाएं:
दीवार पर घड़ी लगाने की सबसे अच्छी दिशा उत्तर है, जिसे धन और समृद्धि के देवता कुबेर की दिशा माना जाता है। अगर यह दिशा न भी हो, तो पूर्व दिशा में घड़ी लगाना भी शुभ माना जाता है।

पेंडुलम वाली घड़ी:
वास्तु के हिसाब से, पेंडुलम वाली घड़ियां सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती हैं और गोल आकार की घड़ियां भी शुभ मानी जाती हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News