pc: tv9hindi

फरवरी का महीना ख़त्म होने वाला है. इसके साथ ही मौसम में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. सर्दी का मौसम खत्म हो रहा है और तापमान में धीरे-धीरे बदलाव हो रहा है। मार्च का महीना न तो अधिक ठंडा होता है और न ही अधिक गर्म। ऐसे मौसम में बाहर घूमना काफी आनंददायक हो जाता है। तो अगर आप इस महीने कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

व्यस्त जीवनशैली से छुट्टी लेना और खुद को रिचार्ज करना जरूरी है। कुछ दिनों के तनाव को कम करने के लिए आप दोस्तों या परिवार के साथ किसी यात्रा की योजना बना सकते हैं। यहां हम आपको देश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप मार्च के महीने में आसानी से घूम सकते हैं।

गोवा

मार्च के महीने में आप गोवा की यात्रा का भी प्लान बना सकते हैं। यहां के खूबसूरत समुद्रतट अपने आकर्षण से आपका मन मोह लेंगे। साथ ही गोवा की नाइटलाइफ़ काफी मशहूर है। अगर आप एक शांतिपूर्ण शाम बिताना चाहते हैं तो समुद्र के किनारे जा सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां विभिन्न स्पोर्ट एक्टिविटीज का आनंद भी ले सकते हैं।

pc:India.Com

दार्जिलिंग

पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग भी मार्च में घूमने के लिए एक शानदार जगह है। यहां आपको ऊंचे पहाड़ों पर शांति से समय बिताने का मौका मिलेगा। आप कंचनजंगा व्यू पॉइंट, टाइगर हिल और टॉय ट्रेन जैसी जगहों पर जा सकते हैं, जो दार्जिलिंग में प्रसिद्ध हैं।

रणथंभौर

मार्च में घूमने के लिए राजस्थान का रणथंभौर भी सबसे अच्छी जगह है। यहां आप अकेले या परिवार और दोस्तों के साथ जा सकते हैं। इस महीने में वन्यजीव अभ्यारण्य में बंगाल टाइगर देखने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए यहां घूमने के लिए मार्च सबसे अच्छा समय है।

pc: CNBC TV18

हैवलॉक द्वीप

अंडमान में हैवलॉक द्वीप भी घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है। मार्च के महीने में यहां जाना किसी स्वर्ग से कम नहीं है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें समुद्र तटों से लगाव है। उनके लिए ये जगह जन्नत से कम नहीं है.

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News