pc:tv9hindi

ठंड का मौसम आ गया है और हर कोई अपने शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाता है। इस मौसम में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे वे बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। जब लोग बीमार पड़ते हैं तो सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है वह है जूस पीने की। हालाँकि, सवाल उठता है: क्या ये ठंडे जूस सर्दियों के दौरान हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं या नुकसान पहुंचाते हैं? चलो पता करते हैं।

मौसम चाहे कोई भी हो, स्वस्थ आहार और व्यायाम स्वस्थ रहने की कुंजी है। हालाँकि, ठंड के मौसम में, कई लोग अकेले भोजन के माध्यम से अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं। पोषण संबंधी कमियों को दूर करने के लिए, कुछ लोग अपने आहार में अंकुरित अनाज, मेवे, बीज और मौसमी फलों को शामिल करते हैं। साथ ही, कुछ लोग इस मौसम में कई तरह के जूस को भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन क्या जूस पीना दिल के लिए फायदेमंद है या हानिकारक? आइए ढूंढते हैं...

आयुर्वेद क्या कहता है?
आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों के दौरान हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और जूस का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि ठंड के मौसम में जूस पीने से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। जूस शरीर की विटामिन और खनिजों की आवश्यकताओं को पूरा करने, प्रतिरक्षा को बढ़ाने और बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

क्या जूस पीना दिल के लिए हानिकारक है?
जूस में अक्सर चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है। इसलिए, पहले से मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को ठंड के मौसम में बहुत अधिक जूस का सेवन करने से सावधान रहना चाहिए। जूस का ठंडा प्रभाव व्यक्ति को बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। इस मौसम में जूस के अधिक सेवन से सर्दी, खांसी, जी मिचलाना और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि, कुछ जूस हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और इन्हें आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

संतरे का रस:
संतरे के जूस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है जो हृदय रोगों से लड़ने में मदद करता है।

एबीसी जूस (सेब, चुकंदर, गाजर):
यह जूस बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फोलेट होता है। नियमित रूप से इस जूस का सेवन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

आंवला जूस:
आंवले का रस अपनी उच्च विटामिन सी सामग्री के कारण प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। हालांकि यह सबसे स्वादिष्ट नहीं हो सकता है, लेकिन प्रतिदिन सीमित मात्रा में आंवले का रस पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

Related News