आजकल घरों में पीने के पानी के लिए बोतलों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसे ऑफिस ले जाने, जिम जाने के अलावा, यात्रा के दौरान बच्चे भी बोतल को स्कूल ले जाते हैं। कई बार हम बोतल के बाहर की सफाई कर सकते हैं क्योंकि मुंह छोटा होता है, लेकिन अंदर की सफाई नहीं करने से आपको वायरस के बढ़ने का खतरा होता है।


दैनिक उपयोग की बोतल को साबुन और गर्म पानी से साफ करें। अगर बोतल का मुंह चौड़ा है, तो आप इसे स्पंज की मदद से अंदर से भी साफ कर सकते हैं। अगर आपके पास इंसुलेटेड पानी की बोतल है, तो उसमें गर्म पानी भरें और उसे 10 मिनट के लिए बैठने दें। इसमें मौजूद वायरस मर जाते हैं।

साबुन और पानी से धोने के बाद बोतल के एक चौथाई हिस्से में सिरका डालें। अब इसमें गर्म पानी डालें और बोतल को ऊपर तक भर दें। इस घोल को रात भर बोतल में छोड़ दें। सुबह बोतल खाली करें और साफ पानी से धो लें। बोतल में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालें और ऊपर से गर्म पानी डालें।

अब बोतल को ढककर हिलाएं। फिर उसका ढक्कन हटा दें और उसमें बेकिंग सोडा का पानी छोड़ दें। अब बोतल को खाली करके साफ पानी से धो लें। बोतलबंद पानी से दुर्गंध दूर करने के लिए ठंडे पानी को ब्लीच करना एक बेहतरीन तरीका है। इसके लिए बोतल में एक चम्मच बेकिंग सोडा और ठंडा पानी मिलाएं। इस मिश्रण को रात भर के लिए रख दें। सुबह बोतल को खाली करके साफ पानी से धोकर सुखा लें।

Related News