दोस्तो भीषण गर्मी के बाद मानसून ने आकार लोगो को चिलचिलाती गर्मी से राहत तो दे दी हैं, लेकिन इस बदलते मौसम में कई प्रकार की बीमारियां ना केवल आपको ग्रसित करते हैं, बल्कि आपके बच्चों पर भी इफेक्ट डालती है, ऐसे में इस बदलते मौसम अपने बच्चोंका विशेष ख्याल रखना जरूरी हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको अपने बच्चे का ख्याल रखने के टिप्स प्रदान करेंगे, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. दही: दही बच्चों के पेट को स्वस्थ रखता है। रोज़ाना एक कटोरी दही खाने से उनका पाचन तंत्र मज़बूत होता है।

2. हल्दी वाला दूध: अपने रोग-रोधी गुणों के लिए जानी जाने वाली हल्दी सोने से पहले गर्म दूध में मिलाने से बहुत फ़ायदेमंद होती है। यह मिश्रण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और बीमारियों से बचाता है।

Google

3. अदरक-शहद का उपाय: खांसी और जुकाम के लक्षणों को कम करने के लिए अदरक को शहद के साथ मिलाएँ। जो बदलते मौसम में इन बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं।

4. मौसमी फल: सुनिश्चित करें कि बच्चे विटामिन से भरपूर मौसमी फल खाएँ। ये पोषक तत्व उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

Gogole

5. सब्जी का सूप: पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी का सूप गर्मी और ताकत देता है। नियमित सेवन से बच्चों को मौसमी स्वास्थ्य चुनौतियों से लड़ने में मदद मिलती है।

Related News