मई शुरु होने के साथ ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरु कर दिया हैं, चिलचिलाती गर्मी हमें घर से बाहर निकलने से रोकती हैं, ऐसे में घर के बुजर्ग और युवा तो घर के अंदर रह लेते हैं, लेकिन बच्चों को स्कूल जाने के लिए बाहर निकलना पड़ता हैं, तेज गर्मी के कारण बच्चों को उल्टी और दस्त की समस्या हो जाती है, जो उनके खाने की आदतों में व्यवधान के कारण और भी बढ़ जाती है। विशेष रूप से वे लोग कमजोर होते हैं जो अत्यधिक बाहरी भोजन का सेवन करते हैं, जिससे वे पाचन संबंधी बीमारियां खड़ी हो जाती हैं, अगर आपके बच्चे भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इन फूड्स को उनके आहार में शामिल करें इनसे मिलेगी राहत, जानिए इनके बारे में-

Google

किन चीजों से बचें

दूध उत्पादों को सीमित करें: उल्टी और दस्त के मामलों में, दूध उत्पादों का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है, खासकर जब खाली पेट सेवन किया जाता है। लैक्टोज असहिष्णुता वाले बच्चों को अत्यधिक असुविधा का अनुभव हो सकता है।

Google

हल्का भोजन चुनें: जब कोई बच्चा उल्टी दस्त के संकट का अनुभव करता है, तो छोटे हिस्से में आसानी से पचने योग्य, घर का बना भोजन चुनें।

हाइड्रेटेड: उल्टी और दस्त से निर्जलीकरण हो सकता है, पर्याप्त तरल पदार्थ के सेवन के महत्व पर जोर दिया जा सकता है। खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ओआरएस) की पेशकश करें और वैकल्पिक हाइड्रेटिंग विकल्प के रूप में नारियल पानी पर विचार करें।

google

बीमारी के दौरान अनुशंसित खाद्य पदार्थ:

आसानी से पचने योग्य खाद्य पदार्थों को शामिल करें: चावल, मूंग दाल की खिचड़ी, दलिया, रोटी, उबले आलू और दही उल्टी और दस्त के दौरान उपयुक्त विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया वनस्पतियों को संतुलित करके आंत के स्वास्थ्य को बहाल करने में सहायता करते हैं।

पके केले: पके केले गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, आवश्यक पोषक तत्व और तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं। हालाँकि, उन्हें लक्षण कम होने के बाद ही पेश किया जाना चाहिए।

Related News