सर्दियां अक्सर अपने साथ सर्दी और फ्लू की परेशानियां लेकर आती है, खासकर बच्चों के लिए जो अपनी कमजोर प्रतिरक्षा के कारण इन बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। जब सर्दी और फ्लू होता है, तो बच्चे खुद को लगातार लक्षणों और थकान से जूझते हुए पा सकते हैं, अगर आप भी उन माता पिता में से एक है तो आपको यह तरीके अपनाएं

Google

1. सुखदायक राहत के लिए शहद: सर्दी और खांसी बच्चे के आराम को बाधित कर सकती है, जिससे दिन और रात असहज हो सकते हैं। सोने से पहले एक चम्मच शहद खांसी से राहत दिला सकता है और गले को आराम देने में मदद कर सकता है। शहद की आंतरिक गर्माहट सर्द रातों के दौरान आराम प्रदान करती है।

Google

2. नमक के पानी से गरारे करना: गले में खराश अक्सर सर्दी और फ्लू के साथ होती है। नमक के पानी से गरारे करना एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है। नमक के पानी के जीवाणुरोधी गुण गले की परेशानी को कम कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं।

3. जलयोजन महत्वपूर्ण है: बच्चों को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है, भले ही वे सर्दी या फ्लू से जूझ रहे हों। निर्जलीकरण लक्षणों को बढ़ा सकता है और अधिक गर्मी का कारण बन सकता है। पानी के साथ-साथ, थोड़ी मात्रा में सूप और हर्बल चाय देने से जलयोजन और आराम मिल सकता है।

Google

4. त्वचा की सुरक्षा के लिए पेट्रोलियम जेली: अत्यधिक ठंड से नाक के आसपास की त्वचा में रूखापन और परेशानी हो सकती है। पेट्रोलियम जेली लगाने से त्वचा को मॉइस्चराइज करने और सूखापन कम करने में मदद मिलती है, जिससे बच्चों को परेशानी कम होती है।

Related News