मैं, आप, आपके परिवार वालें, दोस्त, पड़ोसी और कई हम जैसे लोग हमेशा एक सपना देखते हैं कि हमारा एक घर हो और हम उसके मालिक हो। इसके लिए हम सालों से मेहनत करते हैं और पैसे जोड़ जोड़कर खरीद भी लेते हैं, यह सफ़र घर खरीदने के साथ ही खत्म नहीं हो जाता; घर खरीदने के बाद कई काम और विचार करने होते हैं, खास तौर पर टैक्स और वित्तीय लाभों से जुड़े, खास तौर पर तब जब घर किसी महिला के नाम पर खरीदा जाता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि महिलाओं के नाम घर खरीदने से क्या फायदे मिलते हैं-

Google

1. स्टाम्प ड्यूटी में छूट

भारत भर के कई राज्यों में, संपत्ति पंजीकरण पर स्टाम्प ड्यूटी के मामले में महिलाओं को महत्वपूर्ण छूट मिलती है। आम तौर पर, महिलाएं पुरुषों की तुलना में कम स्टाम्प ड्यूटी दरों का भुगतान करती हैं।

Google

2. होम लोन पर वित्तीय प्रोत्साहन

जब महिलाएं होम लोन के लिए आवेदन करती हैं, तो कई हाउसिंग फाइनेंस कंपनियाँ उन्हें पुरुषों द्वारा लिए गए लोन की तुलना में कम ब्याज दर प्रदान करती हैं। ब्याज दरों पर यह छूट ऋणदाता की नीतियों के आधार पर 0.5% से 5% तक हो सकती है।

Google

3. कर लाभ

महिला के साथ संपत्ति का संयुक्त स्वामित्व भी कर लाभ लाता है। भारतीय कर कानूनों के तहत, महिलाओं सहित संयुक्त मालिक, गृह ऋण पर मूलधन पुनर्भुगतान और ब्याज भुगतान दोनों पर कटौती का दावा कर सकते हैं।

Related News