pc: abplive

भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए समय निकालना आसान नहीं है। परिणामस्वरूप, हम अक्सर अपने शरीर और स्वास्थ्य दोनों की उपेक्षा करते हैं, जिससे विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। नतीजतन, लोग अक्सर अपनी गर्दन का कालापन देखते हैं। अगर ठीक तरह से साफ़ सफाई ना की जाए तो गर्दन काली हो सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपको ख़तरा हो सकता है? आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि गर्दन का काला पड़ना कई बीमारियों का संकेत हो सकता है।

गर्दन का काला पड़ना:
हालांकि लोगों को अक्सर गर्दन के कालेपन का अनुभव होता है, लेकिन मधुमेह रोगियों के लिए यह कई बीमारियों या दर्द का संकेत हो सकता है। डायबिटीज कई बीमारियों का कारण बनती है। काली गर्दन लिवर या स्ट्रोक की बीमारी का संकेत देती है। अगर आपको भी ये लक्षण दिखे तो जान लें कि ये किसी बीमारी के कारण हो सकता है। इन लक्षणों को देखकर आपको सतर्क हो जाना चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

pc: India.Com

ये उपाय करें:
आप खुद कुछ उपाय आजमा कर इस से छुटकारा पा सकता हैं जैसे नियमित व्यायाम, संतुलित आहार का सेवन, तनाव और चिंता को कम करना आदि। एक रिपोर्ट में पाया गया है कि गर्दन के कालेपन के जरिए मधुमेह के रोगियों में हेपेटिक फैट और फाइब्रोसिस के खतरों की पहचान की जाती है। इसके अलावा एम्स हॉस्पिटल में एक अध्ययन में पाया गया कि गर्दन का काला पड़ना मधुमेह के रोगियों में लीवर की क्षति का संकेत देता है। यह भी दावा किया गया है कि इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोगों में गर्दन का कालापन अधिक देखा जाता है।

pc: HerZindagi

मधुमेह के लक्षण:
इसके अलावा शरीर के कुछ हिस्सों पर काले धब्बे भी नजर आते हैं, जो आमतौर पर मधुमेह या मोटापे से ग्रस्त लोगों में पाए जाते हैं। डायबिटीज के कई लक्षण होते हैं जैसे बार-बार पेशाब आना, लगातार वजन कम होना, हाथ-पैरों में झुनझुनी होना आदि। हालांकि काले धब्बों का कोई इलाज नहीं है क्योंकि ये अपने आप बढ़ते हैं। लेकिन इसके लिए आप किसी त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

Related News