चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ के चौथे अध्याय के 18 वें श्लोक में बताया है कि स्त्री-पुरुष को कौन सी 6 बातों का ध्यान रखना चाहिए। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कई ऐसे बातें कही है जिन्हे ध्यान में ना रखने पर स्त्री और पुरुष मुसीबत में फंस सकते हैं।

चाणक्य कहते हैं कि
श्लोक
क: काल: कानि मित्राणि को देश: कौ व्ययागमौ।
कस्याऽडं का च मे शक्तिरिति चिन्त्यं मुहुर्मुंहु:।।


चाणक्य ने इस श्लोक में बताया है कि हमें जीवन में सफलता पाने के लिए किन 6 सवालों के जवाब मालूम होना चाहिए। आइये जानते हैं कि ये 6 बातें कौन कौनसी है?

यह समय कैसा है
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि समझदार व्यक्ति इस बात पर विचार जरूर करता है कि अभी समय कैसा है? समय अच्छा है या बुरा इसी के आधार पर मनुष्य कोई कदम उठाता है या काम करता है।

हमारे मित्र कौन-कौन हैं
हमें ये मालूम होना चाहिए कि हमारे सच्चे मित्र और दुश्मन कौन कौन है। झूठे मित्रों पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए। क्योकिं शत्रु के भेष में भी कई मित्र हमारे पास रहते हैं इसलिए इन पर नजर रखना जरुरी है।

यह देश कैसा है
यह देश कैसा है यानी जहां हम काम करते हैं, वह स्थान, शहर और वहां के हालात कैसे हैं। इन बातों का ध्यान रख कर जीवन में आगे बढ़ा जा सकता है।

हमारी आय और व्यय कितनी है
समझदार इंसान वही है जो अपनी आय और व्यय और नजर रखता है। समझदार व्यक्ति आय के आधार पर ही व्यय करते हैं और अपने खर्चों को अपनी आय से अधिक नहीं करते हैं।

मैं किसके अधीन हूं
हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारा प्रबंधक, या जिस जगह हम काम करते हैं वहां का बॉस हमसे क्या आशा रखता है?हम ठीक वैसे ही काम करें, जिससे संस्थान को लाभ मिलता है।

मुझमें कितनी शक्ति है
ये आखिरी बात सबसे जरूरी है, क्योकिं इंसान को अपनी शक्ति के मुताबिक काम को हाथ में लेना चाहिए। कभी भी वो काम नहीं करना चाहिए जो आपके बस में ना हो।

Related News