भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा प्रक्षेपित ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट 'ईओएस-03' का प्रक्षेपण आज विफल हो गया. रॉकेट में क्रायोजेनिक इंजन शुरू करने में कठिनाई के कारण प्रक्षेपण विफल हो गया। इसरो ने कहा कि प्रक्षेपण उम्मीद के मुताबिक सफल नहीं रहा।

इस रॉकेट के पहले और दूसरे चरण का काम उम्मीद के मुताबिक चला। हालांकि, प्रक्षेपण यान में क्रायोजेनिक इंजन में खराबी के कारण प्रक्षेपण विफल रहा, इसरो ने कहा।

GSLV-F10 को लॉन्च वाहन से शाम 5:43 बजे लॉन्च किया गया। पहले दो चरणों को सुचारू रूप से अंजाम दिया गया। हालांकि क्रायोजेनिक इंजन के लॉन्च के 4 मिनट 56 सेकंड बाद सक्रिय होने की उम्मीद थी। लेकिन तकनीकी कारणों से इसे सक्रिय नहीं किया गया था, इसरो ने कहा। इसरो अध्यक्ष के. सिवन ने इस बात की जानकारी दी है.

बार-बार रुकावट

कोरोना की संगत ने इसरो के संचालन को बाधित कर दिया था। इस ऑपरेशन से इसरो के संचालन को फिर से शुरू किया जाएगा। इस रॉकेट के जरिए EOS सैटेलाइट को अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाना था।

उपग्रह को पहले पिछले साल 5 मार्च को लॉन्च किया जाना था। हालांकि, तकनीकी कारणों से लॉन्च को टाल दिया गया था।इसके बाद इसे इसी साल 28 मार्च को लॉन्च किया जाना था। लेकिन एक बार फिर मामूली कारणों से लॉन्च को टालना पड़ा।

Related News