pc: abplive

2023 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई नमो ड्रोन दीदी योजना, एक योजना है जिसका उद्देश्य कृषि क्षेत्र में महिलाओं को ड्रोन प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना है। इसका उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को 15,000 ड्रोन वितरित करना है। इस योजना के तहत महिलाओं को तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण भी मिलेगा। प्रशिक्षण में विभिन्न पहलुओं को शामिल किया जाएगा, जिसमें कृषि संबंधी गतिविधियों जैसे फसल निगरानी, कीटनाशक छिड़काव और बीज बोने में ड्रोन का उपयोग शामिल है।

नमो ड्रोन दीदी योजना में भाग लेने वाली महिलाओं को न केवल ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण मिलेगा, बल्कि विभिन्न कृषि कार्यों के लिए ड्रोन का उपयोग करने की तकनीकी जानकारी भी प्राप्त होगी। इसके अतिरिक्त, प्रतिभागियों को प्रशिक्षण अवधि के दौरान ₹15,000 का मासिक वजीफा मिलेगा।

इस योजना के लिए पात्र होने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जुड़ना होगा। प्रशिक्षण उन्हें प्रभावी ढंग से ड्रोन संचालित करने और विभिन्न कृषि गतिविधियों को करने के कौशल से लैस करेगा। प्रदान किए गए तकनीकी ज्ञान में फसल निगरानी, कीटनाशकों और उर्वरकों के अनुप्रयोग और उचित बीज रोपण विधियों जैसे पहलू शामिल होंगे।

फिलहाल इस योजना में आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है. नमो ड्रोन दीदी योजना का लाभ उठाने की इच्छुक महिलाओं को स्वयं सहायता समूह का हिस्सा होना चाहिए और पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए। आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, स्वयं सहायता समूह आईडी कार्ड और पासपोर्ट आकार की तस्वीरें शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, आवेदकों को अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी प्रदान करना होगा।

Related News