आज के समय में हम सभी टेंशन, थकान, अनिद्रा आदि से परेशान रहते हैं। बहुत से उपाय करने के बाद भी हम रात को सो नहीं पाते हैं। ऐसे में आप कुछ नेचुरल तरीकों से इस समस्या का समाधान कर सकते हैं और चैन की नींद ले सकते हैं।

आज हम आपको एक एसेंशियल आयल के बारे में बताने जा रहे हैं जो टेंशन और चिंता को आपसे दूर रखेगा और अनिद्रा की समस्या का भी समाधान करेगा। हम बात कर रहे हैं cedarwood एसेंशियल आयल की तो आइए जानते हैं इस आयल के बारे में सब कुछ।

Cedarwood एसेंशियल आयल:- cedarwood एसेंशियल आयल में कई तरग के गुण होते हैं जो मन और शरीर को शांत रखते हैं। cedarwood आवश्यक तेल की वुडी खुशबू काफी आरामदायक होती है और व्यक्ति काफी फ्रेश महसूस करता है। इसका उपयोग परफ्यूम आदि में भी किया जाता है। इस तेल को विभिन्न तकनीकों के माध्यम से निकाला जा सकता है, जैसे भाप आसवन, शीत दबाव और कार्बन डाइऑक्साइड आसवन। यह बालों से रुसी आदि की समस्या से लड़ने के लिए लाभदायक है। यह बालों की सभी प्रकार की समस्याओं से निपटता है। त्वचा के लिए अच्छा है और मुँहासे, काले धब्बे और तैलीय त्वचा जैसी त्वचा की समस्याओं से निपटने में मदद करता है। यह स्वास्थ्य समस्याओं जैसे दौरे, अस्थमा और अन्य स्थितियों से लड़ता है। यह अनिद्रा को कम करने में भी मदद करता है।

कैसे करें Cedarwood एसेंशियल आयल का इस्तेमाल

  • Cedarwood एसेंशियल आयल को किसी करियर आयल में मिला कर आप इसे हाथ या गर्दन आदि पर लगा सकते हैं। इसकी फ्रेगरेंस से आप दिन भर फ्रेश महसूस करेंगे।
  • जब अरोमाथेरेपी की बात आती है तो, Cedarwood एसेंशियल आयल काफी उपयपगी है। यह सामयिक अनिद्रा को कम करने के लिए फायदेमंद है। एक अरोमाथेरेपी उपचार लिए बर्नर में डाल कर एक डिफ्यूजर के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है या बिस्तर पर जाने से पहले नहाने के पानी में कुछ बूंदे इस आयल की मिलाएं। इस से अनिद्रा की समस्या दूर होगी।
  • फिजियोलॉजी और बिहेवियरट्रस्ट सोर्स में दर्ज एक पशु अध्ययन के अनुसार, Cedarwood एसेंशियल आयल एंजाइटी को रोकने में भी मदद करता है। यह चिंता को दूर करता है और तनाव को कम रखता है।
  • यदि आप रूखे बालों, डेंड्रफ आदि की समस्या से परेशान हैं तो इसे किसी करियर आयल में मिला कर सर की मालिश कर सकते हैं।
  • यह त्वचा के लिए भी उपयोगी है और ऑयली स्किन से निपटने के साथ साथ दाग धब्बों को भी कम करता है। इसके लिए आपको इस आयल को करियर आयल में मिला कर त्वचा की मालिश करनी चाहिए।

रखें इन बातों का ध्यान

  • एसेंशियल आयल को सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। करियर आयल के साथ इसको मिला लेना चाहिए जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल या बादाम का तेल।
  • एसेंशियल आयल हर 1 से 2 बूंदों में 10-12 बूँदें करियर आयल की मिलाएं।
  • इसके अलावा, आंख के आसपास एसेंशियल आयल का इस्तेमाल ना करें।
  • एसेंशियल आयल का उपयोग करने से पहले, पैच टेस्ट कर लें, इसके लिए हाथ पर थोड़ा सा आयल लगा कर देखें कि ये आपको कोई रिएक्शन तो नहीं कर रहा है।

क्या होंगे फायदे

Cedarwood एसेंशियल आयल का इस्तेमाल करके आप टेंशन, अनिद्रा आदि समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आज की व्यस्त दिनचर्या के लिए ये आयल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

अन्य फायदे

Cedarwood एसेंशियल आयल बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है और रफ हेयर, खुजली आदि समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। ये त्वचा से दाग धब्बों को कम करता है। इसकी खुशबू के कारण इसका इस्तेमाल एक परफ्यूम के तौर पर भी किया जा सकता है। इसके अलावा इसके ढेरों फायदे हैं।

कहाँ से खरीदें

यदि आप टी ट्री आयल खरीदना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप Flora Fragrance वेबसाइट से इस आयल को खरीद सकते हैं। आयल को खरीदने के लिए आप http://www.florafragrance.com/natural-essential-oil/cedar-wood-essential-oil-juniperusmexicana.html पर जा सकते हैं और आयल को खरीद सकते हैं।

Related News