च्चा हरा प्याज का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है और लोग इसे खूब पसंद करते हैं. कई बार हमारे घर के टोकन में रखा प्याज अपने आप अंकुरित हो जाता है। यदि आप भी अपने घर में रखे प्याज से नया पौधा उगाना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे।

पहला तरीका- बता दे की, यदि आप भी एक प्याज से दूसरा प्याज उगाने की सोच रहे हैं, तो उसके लिए आपको अंकुरित प्याज यानी एक ऐसा प्याज चुनना होगा जिसमें से हरे पत्ते अपने आप निकल आए हों। जिसके लिए आप प्याज को सीधे मिट्टी में गाड़ सकते हैं। जिसके लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें और उसमें मिट्टी, पानी और कम्पोस्ट मिलाकर तैयार करें। यदि आपके पास तैयार मिट्टी का घड़ा है तो इस मटके की मिट्टी के बीच में करीब 1-2 इंच का गड्ढा बना लें और उसमें अंकुरित प्याज डालकर गाड़ दें। प्याज का पूरा हिस्सा मिट्टी में दब जाए और ऊपर सिर्फ अंकुरित हिस्सा ही दिखाई दे।

इस तरह आप प्याज को गमले में कुछ दूरी पर गाड़ दें और ऊपर से मिट्टी बिखेरते हुए प्याज को अपने हाथों से दबाएं. प्याज के अंकुरित हिस्से को दबाया नहीं जाना चाहिए। अब ऊपर से थोड़ा सा पानी डालें। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में इससे प्याज के नए पौधे उगने लगे हैं। ये प्याज जल्दी बढ़ते हैं और इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है।

दूसरा तरीका- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आपके पास स्प्राउट्स के साथ प्याज नहीं है और सिर्फ सादा प्याज है, तो उसके लिए आपको प्याज को काटना होगा यानी प्याज को प्याज के जड़ वाले हिस्से से लगभग 1 इंच काटना होगा, उस कटे हुए प्याज को सुखाने के लिए। इसे तब तक सूखने दें जब तक प्याज के अंदरूनी हिस्से में पपड़ी न आ जाए और जिसके अलावा आप चाहें तो इसे एक गिलास में पानी भरकर स्प्राउट्स या स्प्राउट्स के लिए रख सकते हैं और फिर जमीन में अंकुरित प्याज प्याज का नया पौधा गाड़ कर आप इसे घर पर आसानी से उगा सकते हैं।

Related News