रोजाना कॉफी पीना कई लोगों की दिनचर्या का हिस्सा होता है। ऐसा आपने कई बार सुना होगा कि कॉफी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में कॉफी के रोजाना सेवन के बारे में काफी कुछ पता चला है। आइए जानें कि शोध में क्या खुलासा हुआ है।


चीन के ग्वांगझू में सदर्न मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कॉफी पीने वालों, गैर-चीनी कॉफी पीने वालों और स्वीटनर कॉफी पीने वालों के स्वास्थ्य व्यवहार का अध्ययन किया। इस शोध में सामने आया है कि जो लोग बिना चीनी की कॉफी पीते हैं उनकी उम्र बढ़ जाती है। इसी अध्ययन में पाया गया कि कॉफी पीने से मृत्यु का खतरा कम हो जाता है और व्यक्ति के जीवन में सात साल जुड़ जाते हैं। इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित रिपोर्ट में यह उल्लेख नहीं किया गया है कि कृत्रिम मिठास के साथ कॉफी पीने के बाद लोगों की उम्र बढ़ती है या नहीं।

इस शोध में 1,71,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया था। ये लोग पूरी तरह स्वस्थ थे। उन्हें कोई हृदय रोग या कैंसर नहीं था। शोध में पाया गया है कि जो लोग बिना चीनी वाली कॉफी पीते हैं, उनकी मौत की संभावना कॉफी न पीने वालों की तुलना में 16 से 21 प्रतिशत कम होती है। यह भी पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन लगभग 3 कप चीनी के साथ कॉफी पीते थे, उनकी मृत्यु कॉफी न पीने वालों की तुलना में 29 से 31 प्रतिशत कम होती थी, लेकिन ये वे लोग थे जिन्होंने अपनी कॉफी में केवल एक चम्मच चीनी मिलाया।


इस अध्ययन में, लोगों ने पाया कि उनकी कॉफी में प्रति दिन चीनी की औसत मात्रा किसी भी रेस्तरां विशेष पेय की तुलना में कम थी। इस शोध के आधार पर यह कहा जा सकता है कि कॉफी पीना बुरा नहीं है, लेकिन हाई कैलोरी कॉफी पीने से हमेशा बचना चाहिए।

Related News