अरंडी के तेल को अरंडी का तेल कहा जाता है। इस तेल में कई औषधीय गुण होते हैं। आयुर्वेद में इसका उपयोग सभी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। गर्भवती महिलाओं को भी डॉक्टर की सलाह पर डिलीवरी से पहले एक निश्चित मात्रा में अरंडी का तेल दिया जाता है। बालों के लिए भी अरंडी का तेल किसी वरदान से कम नहीं है। जिन लोगों के बाल नहीं उगते हैं, जिनके बाल बेजान और बेजान हो गए हैं या कम उम्र में सफेद हो रहे हैं, उन्हें अरंडी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

Castor Oil in Hindi l अरंडी (रेंड़ी) तेल के फायदे व उपयोग l 1mg

जानें इसके फायदे और इसका इस्तेमाल कैसे करें। बालों को मुलायम और चिकना बनाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अरंडी का तेल अपने आप में सबसे अच्छा कंडीशनर है। इसे एलोवेरा जेल, नींबू और शहद के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद बालों को धो लें। इससे बाल मजबूत और मुलायम बनते हैं। कैस्टर ऑयल एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं, बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है और बालों की ग्रोथ तेज होती है। अरंडी का तेल थोड़ा चिपचिपा होता है, इसलिए इसे नारियल के तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें।

एक से दो घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें, फिर सिर धो लें। आजकल छोटे बच्चों के बाल भी सफेद हो जाते हैं। ऐसे में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है। अरंडी का तेल बालों को सफेद होने से रोकता है और बालों को काला और घना बनाता है।

Castor Oil 5 Amazing Benefits Of For Skin - Castor oil For Skin: कैस्टर ऑयल  से इस तरह पाएं बेदाग और मुलायम त्वचा | Patrika News

जिन लोगों के दोमुंहे बाल होते हैं उन्हें सप्ताह में दो से तीन बार अरंडी के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे स्प्लिट एंड्स की समस्या खत्म हो जाती है। आजकल हर तरह के रंगों और दूसरे उत्पादों के इस्तेमाल से बालों की चमक फीकी पड़ जाती है और अगर बालों की चमक चली जाए तो पूरे लुक पर असर पड़ता है. बालों की चमक वापस लाने के लिए अरंडी का तेल बालों में लगाना चाहिए। यह बालों के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करता है और उत्पादों के उपयोग से होने वाले नुकसान की भरपाई करता है।

Related News