हाई बीपी डायबिटीज उन स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है जो आज आम हो गई है। उनके मरीज दवाइयाँ खाकर और उचित आहार का पालन करके जीवन जीते हैं। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या इन दिनों बहुत आम होती जा रही है। इसके पीछे का कारण खराब लाइफस्टाइल और खान-पान हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी अब बच्चों में भी देखने को मिल रही है। उच्च रक्तचाप के मामले, जिसे चिकित्सकीय रूप से उच्च रक्तचाप कहा जाता है, बच्चों में काफी बढ़ रहा है।

डॉ. किशोर का मानना ​​है कि बच्चों में उच्च रक्तचाप के लक्षण सीधे तौर पर दिखाई नहीं देते हैं। बच्चे में सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और तनाव जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर बच्चे को सिर में लगातार दर्द रहता है तो इस समस्या को नजरअंदाज करने की गलती बिल्कुल भी न करें। ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और इलाज कराएं।

विशेषज्ञों के अनुसार बच्चों में हाइपरटेंशन के मामले बढ़ते जा रहे हैं और इसके पीछे मुख्य कारण तनाव है। पहली कक्षा में पढ़ने वाले बच्चे को भी हाई बीपी की समस्या हो सकती है। पढ़ाई का बोझ परिवार का दबाव ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से बच्चा इस गंभीर बीमारी का शिकार हो सकता है। बच्चों में शारीरिक गतिविधि कम होने के कारण वे आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। बच्चे घर पर ही रहें और मोबाइल या टीवी पर ज्यादा समय बिताएं।

ये चीजें उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं और धीरे-धीरे बच्चा तनाव महसूस करने लगता है। सखाने की कोई भी आदत हाई बीपी का मरीज भी बना सकती है। आजकल माता-पिता बच्चों का तनाव दूर करने के लिए पैकेट या जंक फूड देते हैं। इससे उनकी मनोकामना पूरी होगी, लेकिन स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकता है।

Related News