लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों काजू एक ड्राई फूड है, जिसका सेवन हम आमतौर पर खाने-पीने में ज्यादा करते हैं। काजू में कमाल का टेस्ट होता है जिस कारण इस खाने में आनंद की अनुभूति होती है। दोस्तों काजू से कई तरह की डिश और मिठाइयां भी तैयार की जाती है, जो भारत में काफी प्रचलित है। लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें कि काजू के सेवन से हमें कई तरह के हेल्थी फायदे भी होते हैं और इसका कई औषधीय रूप में भी उपयोग किया जाता है। आज हम आपको काजू के सेवन से होने वाले औषधीय फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों दस्त की समस्या होने पर काजू राहत पहुंचाती है। जानकारी के लिए बता दो कि दस्त होने पर 10 मिली काजू के फल के रस में शहद मिलाकर दिन में एक बार सेवन करने से लाभ होता है।

2.आयुर्वेद के अनुसार काजू के छिलके का तेल लगाने से शरीर के छोटे-छोटे काले मस्से जड़ से समाप्त हो जाते हैं।

3.दोस्तों पेशाब करते समय दर्द या जलन होना, रुक-रुक कर पेशाब आने जैसी समस्या होने पर 10-15 मिली काजू फल के रस में शहद मिलाकर दिन में एक बार सेवन करने से फायदा मिलता है।

4.दोस्तों लंबे समय से बीमार होने के कारण कई लोग बेहद कमजोर और दुबले हो जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार दुबलापन को दूर करने के लिए रोज 2-4 काजू को 100 मिली दूध में मिलाकर खाने से कमजोरी दूर हो जाती है।

Related News