कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर तेज़ी आयी हैं। आप भी जानते हैं की सॉइल डिस्टन्सिंग रखकर, मास्क पहनकर, अपने हाथों को बार बार धोकर आप संक्रमण से बच सकते हैं। हाल ही दी लान्सेंट की एक रेसेरच सामने आयी हैं जिसमें बताया गया हैं कोरोना हवा से भी फ़ैल सकता हैं इसलिए डॉक्टरों ने खास बचाव के तरीके बतलायें हैं -

अपने खिड़की दरवाज़ें खोलकर रखें -

एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि एक हालिया अध्ययन में हवादार कमरों में रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि कोरोना के बाहर के मुकाबले घर में फैलने की आशंका ज्यादा होती है। इसके अलावा घर की सभी खिड़कियां-दरवाजे खुले रखने चाहिए, ताकि हवा आर-पार हो सके।

बाथरूम में मास्क लगाकर जाएं -

आप जिस बाथरूम का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसमें किसी दूसरे को न जाने दें। साथ ही, मल में मौजूद संक्रमण बाथरूम की हवा में न घुल जाए, इस बात का ध्यान रखते हुए सफाई करते रहें। शौचालय जाते समय मास्क लगाना न भूलें।

ऐसी कम से कम चलाएं -

एसी चलाते समय कमरा पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है, जिससे वहां एरोसोल जमा होने की आशंका सबसे ज्यादा रहती है। इसलिए गर्मी से बचने के लिए इसका कम से कम इस्तेमाल करें।

कमरे को कभी भी पूरा बंद न करें -

हमेशा याद रखें सिर्फ सोते वक़्त ही अपने कमरे का दरवाज़ा बंद करें बाकी टाइम जितना हो पाएं अपने रूम का दरवाज़ा खुल्ला ही रखें।

Related News