लाइफस्टाइल डेस्क। अंडे में कई पोषक तत्व की भरमार होती है, जिस कारण अंडे का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन दोस्तों अभी हाल ही में एक रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि अंडे का अधिक सेवन करने से हमें कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अंडे का अधिक मात्रा में सेवन करने से कौन-कौनसी शारीरिक और स्वास्थ्य परेशानियों से हमें जूझना पड़ सकता है।

1.दोस्तों एक रिसर्च में हाल ही में यह दावा किया गया है कि अंडे के अधिक सेवन से दोगुनी तेजी से वजन बढ़ता है, जो कई गंभीर स्वास्थ्य परेशानियों को जन्म देता है। ऐसे में अगर आप पहले से ओवरवेट है, तो अंडे का सेवन करने से परहेज करें।

2.दोस्तो अंडे के पीले भाग में भरपूर मात्रा में हाई कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधी परेशानी है, तो आपको अंडे का पीला भाग खाने से हमेशा परहेज करना चाहिए, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हाई ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधित परेशानियां ओर अधिक बढ़ सकती हैं।

3.दोस्तों कई लोग बहुत ज्यादा मात्रा में कच्चे अंडे या हाफ फ्राई बना कर खाना पसंद करते हैं। हम आपको बता दें कि कच्चे अंडे से साल्मोनेला का खतरा रहता है, जिससे फूड पॉइजनिंग, उल्टी, दस्त व पेट दर्द की परेशानियां शुरू हो सकती है।

Related News