कोरोना वायरस ने दुनिया भर के लोगों को त्रस्त कर दिया है। जिस कारण लोग अपनी खुद की बहुत सारी चीजों को स्थगित कर रहे हैं। कोरो के संक्रमण के कारण कुछ महीने पहले लोग शादियों से बच रहे थे, लेकिन आने वाले महीनों में शादी का मौसम एक बार फिर शुरू होने वाला है। नवंबर और दिसंबर के महीनों में कोरोना की स्थिति के बीच लोग शादी करने के लिए तैयार हो रहे हैं। लोगों ने शादी की तैयारी शुरू कर दी है। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप शादी कर रहे हैं, तो आपकी शादी में कोई परेशानी नहीं होगी और जो लोग कोरोना अवधि में सुरक्षित हैं, वे भी अपनी शादी का आनंद ले सकते हैं।


न्यू नॉर्मल पर आने वाले दिनों में बहुत सारी शादियाँ होने वाली हैं। वर्तमान स्थिति में, आपको शादी के दौरान कई बातों का ध्यान रखना होगा। ताकि आपकी शादी सुरक्षित माहौल में हो सके और लोग अपनी क्षमता के अनुसार इसका आनंद उठा सकें। साथ ही सरकार के नियमों का पालन करना होगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं, कोरोना में होने वाली शादी में कुछ बातों पर आपको विशेष ध्यान देना होगा। यदि आप कोरोना में शादी कर रहे हैं, तो आपके पास सीमित स्थान विकल्प होंगे। इसलिए आपको पहले इसका ख्याल रखना होगा। आप अपने बजट के अनुसार घर के लोगों के साथ मिलकर स्थल का चयन कर सकते हैं। साथ ही आपको इस दौरान सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए। कार्यक्रम स्थल की साफ-सफाई पर भी पूरा ध्यान दें।

हर शादी में बहुत सारे कार्य होते हैं, लेकिन कोरोना के कारण लोगों ने अपने कार्यों को कम कर दिया है। यदि आप अपने सभी कार्य करने जा रहे हैं, तो आपको बस अच्छी तरह से तैयारी करनी होगी। आप दोनों एक साथ कार्यों की एक सूची बनाते हैं ताकि हर कोई इसका लाभ उठा सके। मेहंदी, हल्दी और संगीत कार्य आप घर पर कर सकते हैं। आपको कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है और आप इसे सुरक्षित रूप से आनंद ले सकते हैं। शादी एक ऐसा अवसर होता है जिसमें आप कम लोगों को आमंत्रित नहीं कर सकते, भले ही आप करना चाहें। यदि आप कोरोना में शादी कर रहे हैं, तो अपनी खुद की अतिथि सूची के बारे में सोचें और तैयारी करें। केवल अपने परिवार के लोगों को बुलाएं जो आपके सबसे करीब हैं। क्योंकि, इस समय भीड़ इकट्ठा करना अच्छा नहीं है। अलग-अलग लोगों को अलग-अलग शादी के फंक्शन में आमंत्रित करें। इस तरह से ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी शादी का हिस्सा बन पाएंगे।

महामारी के दौरान यह लगभग सबसे महत्वपूर्ण और कठिन विभाग है जिसकी योजना बहुत सोच समझकर बनानी होगी। आप एक खानपान सेवा बुक कर सकते हैं जो साफ सुथरी हो। स्वयं-सेवा काउंटर का भी उपयोग करें। आप चाहें तो डाइनिंग काउंटर की जगह मेहमानों के लिए पैक्ड फूड बॉक्स की भी व्यवस्था कर सकते हैं। वर्तमान स्थिति को देखते हुए, वर्तमान समय में भोजन और पेय काउंटर नहीं हो सकता है, लेकिन एक सैनिटाइज़र काउंटर बहुत आवश्यक है। जहां से सभी लोग प्रवेश करेंगे, भले ही आप सैनिटाइजर लागू करें। वह लोगों को फेस मास्क पहचानने की सलाह भी देता है। शादी के दौरान कई जगहों पर सैनिटाइजर रखें ताकि लोग आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकें।

Related News