सेहत के लिहाज से दूध बहुत फायदेमंद है। इसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर को पोषण देकर ऊर्जा प्रदान करते हैं। लेकिन ज्यादातर समय हम दूध गर्म करते समय गलती करते हैं, जिसके बाद शरीर को दूध पीने का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। वास्तव में आपने अक्सर महिलाओं को लंबे समय तक रसोई में दूध गर्म करते देखा होगा। दूध में उबाल आने के बाद, गैस धीमी हो जाती है और अक्सर दूध को उबलने देती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि हमें बचपन से ही बताया जाता है कि दूध को अच्छी तरह से उबालना चाहिए ताकि उसमें मौजूद कीटाणु नष्ट हो जाएं। इसके अलावा, एक कारण है कि महिलाएं लंबे समय तक दूध उबालती रहती हैं, वह यह है कि दूध में अच्छी क्रीम होती है, जिसकी मदद से वे घर पर आसानी से घी बना सकती हैं। इसी समय, कुछ महिलाओं को पता चलता है कि दूध को ज्यादा देर तक गर्म करने से उसमें पोषक तत्व बढ़ जाते हैं।

लेकिन आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं यदि आप हर दिन दूध गर्म करते हैं या इसे दिन में कई बार इसी तरह से सोचते हैं। वास्तव में, सभी शोधों से पता चला है कि दूध को बहुत देर तक उबालना या उसे बहुत बार गर्म करना उसके पोषक तत्वों को नष्ट कर देता है। ऐसा दूध पीने से आपको पूरा फायदा नहीं मिलता है।

दूध को उबालने का सही तरीका यह है कि जब तक दूध आग पर है तब तक इसे चम्मच से हिलाते रहें। फिर दूध में वृद्धि के बाद गैस बंद कर दें। अक्सर दूध गर्म करने की गलती न करें। जितना अधिक इसे उबाला जाता है, उतना ही इसके पोषक तत्व खो जाते हैं। इसलिए इसे केवल एक बार गर्म करने की कोशिश करें। जरूरत पड़ने पर केवल दो बार या उससे अधिक गर्म करइन बातों को भी याद रखें अगर आप खाना खाने के बाद दूध पीते हैं, तो आधा पेट जितना खाएं, नहीं तो पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

Related News