इलायची खुशबू का खजाना है। हर घर की रसोई में मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली छोटी इलायची सेहत से भरपूर है। इलायची का सेवन आपके लिए फायदेमंद है। ज्यादातर लोग इसे स्वादिष्ट मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं और इसके सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों से अनजान होते हैं। छोटी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ माउथ फ्रेशनर का काम करती है। इसे खाने से सांसों की बदबू की समस्या से राहत मिलती है।

आप अपने मुंह में एक इलायची रख सकते हैं यदि आपके पास तेज गंध है और लोग बात करने के लिए अनिच्छुक हैं। कब्ज बीमारी का निमंत्रण है। यही कारण है कि हर कोई कब्ज से बचने की कोशिश करता है। अगर आपको कब्ज है तो छोटी इलायची या छोटी इलायची पकाकर तैयार किए गए पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखकर कब्ज से राहत देता है। क्या आपको भी थोड़ी यात्रा करने की बजाय उल्टी की समस्या है? अगर हां तो यात्रा शुरू करने से पहले इलायची का सेवन आपको इस समस्या से राहत दिलाएगा।

अगर आपको लगता है कि यात्रा के दौरान आपको लगातार उल्टी की समस्या हो सकती है, तो यात्रा के दौरान अपने मुंह में एक छोटी इलायची रखें। आप शायद जानते हैं कि इलायची में तेल भी होता है। इलायची में आवश्यक तेल पेट की परत को मजबूत करता है। एसिडिटी की समस्या में पेट में एसिड जमा हो जाता है। इलायची के सेवन से यह धीरे-धीरे गायब हो जाता है।

सांस की बीमारियों में भी इलायची बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इलायची का असर गर्म होता है। इसीलिए इसे सर्दियों के दिनों में या भोजन में मिलाकर दिन में एक या दो बार सेवन करना चाहिए। इलायची फेफड़ों और अस्थमा को कम करने में भी प्रभावी हो सकती है। यदि आप वजन बढ़ाने और मोटापे से पीड़ित हैं, तो आपको अपने आहार में इलायची को शामिल करने की आवश्यकता है। इलायची में पोषक तत्व इसे जल्दी से कम करने में मदद करते हैं।

Related News