पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के दौर में लोगों के लिए कार माइलेज एक बड़ी समस्या बन गई है। बाजार में हमेशा ज्यादा माइलेज देने वाली कारों की डिमांड रहती है। अगर आपके पास पहले से कार है और उसका माइलेज भी कम हो गया है तो चिंता की कोई बात नहीं है। यहां हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आप हर महीने सिर्फ 20 रुपये खर्च कर कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

कंपनियां कारों को बेचते समय काफी अच्छा माइलेज मिलने का भी दावा करती हैं। हालांकि, कार खरीदने के बाद हो सकता है कि ग्राहकों को कंपनी के दावे के मुताबिक माइलेज न मिले। हालांकि समय के साथ उम्र बढ़ने के कारण कार कम माइलेज भी देने लगती है। इसके बाद लोग कंपनी से शिकायत करते हैं या किसी अच्छे विशेषज्ञ मैकेनिक से कार की सर्विस करवाते हैं। हालांकि, लोगों को अच्छा माइलेज नहीं मिल पाता है।

चाहे आप किसी भी कार के मालिक हों और कार कितनी भी नई या पुरानी क्यों न हो, सप्ताह में कम से कम एक बार उसके टायरों के हवा के दबाव की जाँच करनी चाहिए। एक बार के प्रेशर टेस्ट की कीमत आमतौर पर 5 रुपये होती है। कई फ्यूल पंप पर यह सुविधा फ्री में भी मिलती है। अगर 5 रुपए भी जोड़ दें तो हर महीने 20 रुपए ही खर्च होंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि टायर का प्रेशर कम होने से कार के माइलेज पर असर नहीं पड़ेगा।

आमतौर पर किसी भी कार के टायर में हवा का प्रेशर 30 से 35 के बीच होना चाहिए। इसमें PSI वायु दाब के मापन की इकाई है। ज्यादातर कंपनियां दबाव बनाए रखने की सलाह देती हैं। हालांकि, एसयूवी, एमपीवी या हैचबैक जैसे कार प्रकारों के लिए यह दबाव थोड़ा अधिक हो सकता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि कार में मेरे टायर का दबाव कितना है, तो आप इसे कंपनी द्वारा प्रदान की गई वाहन पुस्तिका में देख सकते हैं, या ड्राइवर के दरवाजे की सील या ईंधन टैंक के अंदर के फ्लैप पर भी देख सकते हैं।

Related News